jio 5g india launch, Jio का सबसे बड़ा धमाका! आज लॉन्च करेगा 5G सर्विस, कंपनी ने किया सबसे सस्ती 5G सर्विस देने का वादा – jio 5g india launch today users may get cheapest 5g service in india

0
8


नई दिल्ली। भारत में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो गई है। हालांकि अभी 5जी का रोलआउट होना बाकी है। बीते माह 7 दिनों की नीलामी प्रक्रिया के दौरान भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने सबसे ज्यादा खर्च करके सबसे अधिक अधिकार प्राप्त किए हैं। उसके बाद एयरटेल और वोडाफोन आइडिया का स्थान रहा है। हालांकि सिर्फ Jio और Airtel ने आधिकारिक तौर पर अगस्त 2022 को रोलआउट के लिए अपना प्लान दिखाया है। इससे पहले कई रिपोर्ट्स से पता चला है कि कंपनी स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को 5G शुरू कर सकती है। अब तक कंपनियों ने एक आधिकारिक तारीख की जानकारी नहीं दी है, यहां हम अब इनके बारे में बता रहे हैं।

इस महीने की शुरुआत में Reliance Jio Infocomm के चेयरपर्सन आकाश अंबानी ने कहा कि कंपनी पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएगी। कंपनी ने भारत में अपने 4जी नेटवर्क के जैसे “सस्ती 5जी सर्विस” देने का वादा किया है।

5जी स्पेक्ट्रम की लंबी नीलामी के दौरान Jio ने सबसे ज्यादा खर्च किया है। कंपनी ने बेचे गए सभी एयरवेव्स में से करीबन आधे को प्राप्त किया, जिसकी कीमत 88,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है। Jio ने प्रीमियम 700MHz बैंड में भी स्पेक्ट्रम हासिल कर लिया है। इस दौरान हम 1GHz या किफायती 600MHz बैंड के हाई एंड का मुकाबले ज्यादा कीमती है क्योंकि 700MHz के लिए सपोर्ट कई डिवाइसेज पर ग्लोबल लेवल पर है।

Airtel एक ब्लॉग पोस्ट में साफ तौर पर बताता है कि भारत में यह 5G को अगस्त 2022 में लाएगा। कंपनी ने प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ नेटवर्क पर साझेदारी की है। एयरटेल ने 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में कोई स्पेक्ट्रम हासिल नहीं किया है। हालांकि, उसने 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में कुल 19.8 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा है। Airtel के सीटीओ रणदीप सेखो ने भी बताया था कि भारत में 5G प्लान की कीमत 4G सब्सक्रिप्शन के समान होगी।

इस दौरान वोडाफोन आइडिया ने नीलामी में 18,799 रुपये में स्पेक्ट्रम खरीदा। वोडाफोन आइडिया ने 17 पहले वाले सर्किल्स में मिड-बैंड 5जी स्पेक्ट्रम खरीदा है। कंपनी ने अभी तक भारत में रोलआउट का प्लान साफ नहीं किया है।

अदाणी ग्रुप की सहायक कंपनी अडानी डाटा नेटवर्क लिमिटेड उन 4 कंपनियों में शामिल थी, जिन्होंने टेलीकॉम डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित नीलामी में भाग लिया था। इसने सिर्फ 26GHz बैंड में स्पेक्ट्रम हासिल किया और 212 करोड़ रुपये खर्च किए। अडानी ने साफ किया है कि वह बिजनेस के लिए नेटवर्क बनाएगी और वर्तमान में रेगुलर ग्राहकों के लिए रोलआउट का कोई प्लान हीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले से अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान भारत में 5G सर्विस के शुभारंभ के बारे में भी बात की। वहीं कई रिपोर्ट्स से पता चलता है कि पीएम मोदी 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के उद्घाटन के मौके पर 5G लॉन्च करेंगे।



Source link

पिछला लेखIndependence Day Poem 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ये कविताएं कर देंगी देशप्रेम की भावना से ओत-प्रोत..
अगला लेखJio 5G Plan Price, 4G से सस्ता होगा Jio 5G? प्लान की कीमत जानकर आज ही खरीद लेंगे नया नंबर – jio 5g recharge plan price may start with 500 buy now
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।