JEE Main Important Topics 2020: ये हैं बहुत अहम टॉपिक, ढंग से कर लें तैयारी

0
6


Edited By M Salahuddin | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सीबीएसई और आसीएसई के 10वीं एवं 12वीं क्लास के एग्जाम को रद्द होने और सीटेट की परीक्षा स्थगित होने के बाद अब जेईई मेंस और नीट को भी स्थगित करने की मांग की जा रही है। फिलहाल ऐसा कुछ लग नहीं रहा कि ये परीक्षाएं स्थगित होंगी। जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेन का एग्जाम 18 जुलाई से शुरू होकर जो 23 जुलाई, 2020 तक चलेगा। अब परीक्षा को मुश्किल से 20 दिन रह गए हैं। ऐसे में छात्रों के पास पूरी सिलेबस को रिवाइज करने या कवर करने का समय नहीं है। अभी छात्रों को कुछ खास टॉपिक पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिससे बड़ी संख्या में सवाल पूछे जाते हैं। आज हम तीनों विषयों यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के ऐसे ही टॉपिक के बारे में बताएंगे।

फिजिक्स

इलेक्ट्रोस्टैटिक्स-यह एक लेंदी टॉपिक है लेकिन आसान है। हर साल इस टॉपिक से 3 से 4 सवाल पूछे जाते हैं।

करंट इलेक्ट्रिसिटी- वैसे तो यह छोटा टॉपिक है लेकिन स्कोरिंग है। जेईई मेन के एग्जाम में इससे अकसर सवाल पूछे जाते हैं।

इलेक्ट्रो मैग्नेटिक इंडक्शन और आल्टरनेटिंग करंट-यह भी आसान टॉपिक है और जेईई मेन के लिए एक अहम टॉपिक है। हर साल इन दो टॉपिकों से एक से दो सवाल पूछे जाते हैं।

मैगनेटिजम-जेईई मेन के लिए यह एक अहम टॉपिक है। आमतौर पर अच्छी तादाद में इससे सवाल पूछे जाते हैं।

ऑप्टिक्स-ऑप्टिक्स भी जेईई मेन के लिए बहुत अहम टॉपिक है।

मॉडर्न फिजिक्स-जेईई मेन के लिए यह काफी अहम टॉपिक है। हर साल जेईई मेन में इस टॉपिक से 12 से 16 नंबर के सवाल पूछे जाते हैं।

केमिस्ट्री

आवर्त सारणी के तत्व और रासायनिक बंधन जेईई मेन के लिए काफी अहम टॉपिक हैं। ये दो टॉपिक पर आपकी मजबूत पकड़ होनी चाहिए। इनऑर्गैनिक केमिस्ट्री की ठोस बुनियाद बनाने में ये अहम भूमिका निभाते हैं।

हाइड्रोजन और एस एवं पी ब्लॉक के तत्व भी जेईई मेन के लिए बहुत ही अहम टॉपिक हैं। आपको विभिन्न एसिड जैसे फास्फोरस, सल्फर, क्लोरीन, नाइट्रोजन, नाइट्रोजन ऑक्साइड, बोरोन और अल्युमिनियम के डायमर्स, ऑक्साइड आदि के स्ट्रक्चर को ढंग से क्लियर कर लेना चाहिए।

फिजिकल केमिस्ट्री

फिजिकल केमिस्ट्री का सबसे अहम टॉपिक मोल कॉन्सेप्ट है। कई रिएक्शंस जैसे रेडॉक्स रिएक्शन मोल कॉन्सेप्ट पर आधारित होते हैं। इसलिए इस टॉपिक पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए।

अटॉमिक स्ट्रक्चर से संबंधित फॉर्म्युला और बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर होना चाहिए। जेईई मेन में इस चैप्टर से अकसर सवाल पूछे जाते हैं। इस चैप्टर में अहम टॉपिक हैं क्वॉन्टम नंबर्स, वेवलेंथ ऑफ इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजिशन और आइयोनाइजेशन एनर्जी।

गैसीय अवस्था और ठोस अवस्था भी जेईई मेन 2020 के लिए अहम टॉपिक हैं। इन टॉपिकों से जुड़े बुनियादी कॉन्सेप्ट क्लियर होने चाहिए।

मैथ्स

जेईई मेन के मैथमेटिक्स सेक्शन में सभी चैप्टर से समान रूप से सवाल पूछे जाते हैं। इसमें 15 चैप्टर्स हैं और सभी समान रूप से अहम हैं।



Source link

पिछला लेखबारिश में पुरुषों के लिए भी जरूरी है त्वचा का ख्याल, नही तो हो सकती हैं ये परेशानियां
अगला लेखये हैं वो 100 साल की बुजुर्ग महिला, कोरोना वायरस को हराया ठीक अपने बर्थडे से पहले
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।