Janmashtami 2022 Dahi Handi: दही हांडी प्रतियोगिता कब? जानें कैसे हुई शुरु और महत्व

0
0


Janmashtami 2022 Dahi Handi Competition: हिंदू पंचांग के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद मास (भादो) के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. हिंदू धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भादो माह, कृष्ण पक्ष और रोहिणी नक्षत्र में अष्टमी तिथि को हुआ था. जन्माष्टमी के दिन कृष्ण भक्त व्रत रखते हैं और रात्रि में कृष्ण भगवान के बाल रूप की पूजा करते हैं. श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अगले दिन दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है. चूँकि इस बार 18 और 19 अगस्त दोनों दिन जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा. ऐसे में दही हांडी का उत्सव 20 अगस्त दिन शनिवार को रखा गया है. इस उत्सव का संबंध भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं से होता है. तो लोग उसी लीलाओं के अनुरूप कृत्य करते हैं.

दही हांडी उत्सव कब से हुआ शुरू?

धार्मिक ग्रन्थों के मुताबिक, भगवान श्री कृष्ण का अवतार द्वापर युग में हुआ था. वे अपने बालपन में तरह-तरह की लीलाएं करते थे. उन्हीं लीलाओं में से एक दही हांडी भी है. दही हांडी का उत्सव मनाने की परंपरा द्वापर युग में शुरू हुई है. तभी से यह परंपरा चली आ चली आ रही है.

दही हांडी पर्व का महत्व

दही हांडी प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य श्री कृष्ण की बाल लीलाओं को दिखाना और उनकी याद को ताजा करना है. बाल गोपाल को माखन और दही बहुत पसंद है. वे अपने सखाओं के साथ गोपियों के घर से माखन चुराया करते थे. बाल गोपाल के इस शरारत पूर्ण रवैया से गोपियां तंग आकर दही और घी को रस्सी से ऊंचाई पर टांग दिया करती थी लेकिन बालगोपाल की चालाकी के आगे गोपियों की एक न चलती थी. लड्डू गोपाल अपने सखा के साथ पिरामिड बनाकर माखन और दही खा जाया करते थे. धार्मिक मान्यता है कि दही हांडी का उत्सव मनाने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

Janmashtami 2022 Date: जन्माष्टमी पर घर में ऐसे सजाएं कान्हा जी की झांकी, दूर होगा वास्तु दोष आएगी सुख -समृद्धि

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखElon Musk को Michael Saylor ने दी और Bitcoin खरीदने की दी सलाह!
अगला लेखMonkeypox News: मंकीपॉक्स का अनोखा केस सामने आया, इंसान के संपर्क में आने से कुत्ता संक्रमित, WHO ने दी ये सलाह
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।