Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर 19 अगस्त को इन शुभ मुहूर्त में ऐसे करें कान्हा का पूजन

0
0


Janmashtami 2022 Date Time: जन्माष्टमी का त्योहार आज और कल 19 अगस्त को भी मनाया जाएगा. इस बार भादो के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 18 अगस्त को रात 09 बजकर 20 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 19 अगस्त को रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी. गृहस्थ लोग 18 अगस्त को रात में जन्मोत्सव मनाएंगे, वहीं उदया तिथि के अनुसार साधु संत 19 अगस्त को कान्हा का जन्मदिन (Krishna janmashtami 2022 date) मनाएंगे. इस दिन बाल गोपाल की पूजा से घर में सुख, समृद्धि, तनाव से मुक्ति मिलती है. शास्त्रों में जन्माष्टमी के कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से भाग्यदोय हो सकता है. आइए जानते हैं 19 अगस्त का शुभ मुहूर्त और उपाय (Janmashtami 2022 muhurat upay) .

जन्माष्टमी 19 अगस्त 2022 मुहूर्त (Krishna janmashtami 19 august 2022 muhurat)

ब्रह्मम मुहूर्त – 04.32 AM – 05.16 AM

अभिजित मुहूर्त – 12.04 PM – 12.56 PM

गोधूलि मुहूर्त – 06.47 PM – 07.11 PM

जन्माष्टमी 2022 उपाय (Janmashtami 2022 upay)

  • जन्माष्टमी पर रात में 12 बजे शंख में दूध, दही, घी, शहद, डालकर कान्हा का अभिषेक करने से मनचाहा फल प्राप्त होता है.
  • जन्माष्टमी पर जरुरतमंदों को अनाज और फल दान करना शुभ माना जाता है. इससे वास्तु दोष दूर होते हैं.
  • कान्हा के जन्म पर उन्हें मोरपंख जरूर अर्पित करें. कहते हैं कि मोरपंख राधा-कृष्ण के प्रेम का प्रतीक है. घर में गोपाला की पूजा में मोरपंख का प्रयोग करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. रिश्तों में मिठास बनी रहती है.
  • इस दिन गिरधर गोपाल के साथ गाय-बछड़े की प्रतिमा की भी पूजा करें. मान्यता है इससे संतान सुख प्राप्त होता है. गाय और कान्हा का गहरा संबंध है. श्रीकृष्ण की भक्ति तभी सफल होती है जब गौ माता की सेवा की जाए.
  • श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर कृष्ण चालीसा का पाठ जरुर करें. मान्यता है कि इससे बुद्धि में वृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.
  • जन्माष्टमी पर माखन मिश्री के बिना कान्हा की पूजा अधूरी मानी जाती है. इस दिन मिश्री का प्रसाद चढ़ाने से गृहक्लेश से छुटकारा मिलता है. परिवार में प्रेम बना रहता है.

Janmashtami 2022 Puja: जन्माष्टमी पर आज रात इस विधि से करें कृष्ण चालीसा का पाठ, मिलेगा बाल गोपाल का विशेष वरदान

Janmashtami 2022 Date: जन्माष्टमी कब है? 18-19 अगस्त में किस दिन मना सकते हैं कान्हा जी का जन्मदिन

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखबिजली का बिल होगा आधे से कम, बस AC के साथ फिट करना होगा ये छोटा-सा डिवाइस – connect this device with ac may save electricity bill may get half
अगला लेखIND vs ZIM: भारतीय सूरमाओं के आगे जिम्बाब्वे की हालत पतली, 10 विकेट की जीत में छाए धवन और गिल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।