International yoga day 2022: परिवार के साथ योग करने से बढ़ती है आपसी बॉन्डिंग, होते हैं कई अन्य फायदे

0
1


Benefits of doing Yoga with Family: फैमिली टाइम यकीनन हैप्पी टाइम होता है. बड़े हों या बच्चे, आज के दौर में समय की कमी हर किसी की समस्या बनती जा रही है. यही वजह है कि फैमिली टाइम अब ज़्यादातर ब्रेकफास्ट और डिनर के दौरान टेबल तक ही सिमट कर रह गया है. एक घर में रहते हुए बढ़ती दूरी न सिर्फ लोगों को अकेला महसूस कराती है, बल्कि रिश्तों में मन-मुटाव की वजह भी बनती है.

‘इंटरनेशनल योग डे 2022’ नज़दीक है. इसे लेकर तैयारियां ज़ोरों पर हैं. कई लोग फिट रहने की इच्छा के साथ-साथ लाइफस्टाइल को सुधारने के लिए योग करते हैं. इन सबके बीच अगर आप भी योग में रुचि रखते हैं, तो मोडोयोगमैपल के साथ आज हम आपको बताते हैं परिवार के साथ योग करने के फायदे. इसे जानकर यकीनन आप भी आज के बाद अपनी फैमिली के साथ ही योग करना पसंद करेंगे.

ये भी पढ़ें: अगर घर के बुजुर्गों का हो गया हो चिड़चिड़ा स्वभाव तो उन्हें इस तरह करें डील

फैमिली मेंबर के साथ योग करने के फायदे

बढ़ती है आपसी समझ – सिर्फ डाइनिंग टेबल पर मिलने की जगह जब आप फैमिली के साथ योग करने के साथ दिन की शुरुआत करते हैं, तो घर के सदस्यों में आपसी समझ और बॉन्डिंग बढ़ती है. वे एक-दूसरे की भावनाओं और आदतों को बेहतर ढंग से समझ पाते हैं. अगर आप परिवार के सदस्यों के साथ रिश्ता बेहतर बनाना चाहते हैं, तो दिन की शुरुआत उनके साथ योग करने के साथ करें.

जानते हैं हर उम्र का नज़रिया – अगर आप अपनी फैमिली के साथ योग करते हुए समय बिताते हैं, तो आपको ज़िंदगी के प्रति नया नज़रिया मिलता है. आप जान पाते हैं कि छोटे बच्चों, युवा और बढ़ती उम्र के लोगों की ज़िंदगी में क्या बदलाव आ रहे हैं और उन्हें किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: ज्वाइंट फैमिली में रहने से घबराते हैं तो जानें इसके फायदे

बनते हैं एक-दूसरे का सहारा – ज़िंदगी में चल रही उथल-पुथल हमेशा खुद से सुलझ जाए, यह ज़रूरी नहीं. जब आप परिवार के साथ समय गुज़ारते हैं, तब अपनी परेशानियां उनसे साझा करते हैं और कई बार उनकी परेशानियों को सुनने के बाद उन्हें सुझाव देते हैं. इससे परिवार के सदस्यों के बीच नज़दीकियां बढ़ती है.

कम होते हैं गीले-शिकवे- जब आप साथ बैठकर दिन की शुरुआत करते हैं, तो बीते दिन कि चिढ़, नाराज़गी और थकान सुबह के समय आप पर हावी नहीं होती है. सुबह के समय बॉडी एनर्जी से भरी होती है, इसलिए आप फ्रेश फील करते हैं और किसी भी तरह के बीते विवाद को भुलाकर फैमिली के साथ पहले जैसी बॉन्डिंग जारी रहती है.

हेल्दी आदतों की शुरुआत होती है – जब आप फैमिली के साथ योग करना शुरू करते हैं, तो छोटे बच्चे भी इस आदत को फॉलो करते हैं. यही वजह है कि बचपन से ही उनमें सेहत के प्रति सजगता रहती है. इसके अलावा फैमिली के साथ योग करते हुए आप अपने पड़ोसियों और रिश्तेदारों को भी फैमिली के साथ इस तरह योग करते हुए टाइम स्पेंड करने के लिए प्रेरित करते हैं.

Tags: Health, International Day of Yoga, International Yoga Day, Lifestyle



Source link

पिछला लेखSkin Care: गेहूं का आटा दूर कर देगा ‘चेहरे का कालापन’, इन 2 समस्याओं का भी है रामबाण इलाज
अगला लेखMrityu Panchak 2022 Date: क्या होता है मृत्यु पंचक? जानें तिथि और इस काल की ख़ास बातें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।