Indigestion: सर्दी के मौसम में आती है खट्टी डकार, इस गंदे तेजाब को बाहर करने के ये हैं 3 उपाय

0
0


Acid reflux treatment: आज के समय में एसिडिटी की समस्‍या बहुत ही आम हो गई है. लोगों की लाइफस्‍टाइल दिनोंदिन बदलती जा रही है. जिसमें ज्‍यादा मसालेदार और तेल की चीजों का सेवन करना शामिल है. इसके अलावा सबसे बड़ी समस्‍या यह देखने को मिल रही है कि लोग बिना टहले ही सो जाते हैं. इससे खाना पचने में और भी समय लगता है. इसी वजह से कई लोगों को सीने में जलन भी होती है. इस समस्‍या से अगर आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इन 3 उपायों को अपनाना चाहिए. इससे आपको जल्‍द ही राहत मिल जाएगी.      

दही या छाछ का करें इस्‍तेमाल 

जिन लोगों को कभी-कभार या रोजाना खट्टी डकार की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है. वे दही या छाछ से इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं. इससे जल्‍द ही आपका पेट सही हो जाएगा और खट्टी डकार आनाबंद हो जागएी. आप अपच होने पर दही का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम जल्‍द ठीक हो जाएगा. 

मेथी का करें इस्‍तेमाल 

सर्दी के मौसम में अगर आप तरह-तरह की चीजे खा रहे हैं तो उससे ज्‍यादातर लोगों का पेट खराब हो ही जाता है. ऐसे में आप मेथी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप रात को ही मेथी को पानी में भिगो दें और सुबह के वक्‍त इस मेथी के पानी को खाली पेट पी लें. अगर आप रूे काम 4-5 बार करेंगे तो जल्‍द ही खट्टी डकार से छुटकारा मिल जाएगा.  

जीरा

आप खट्टी डकार को दूर करन के लिए जीरे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी हेल्‍थ को ठीक करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. पेट खराब होने पर जीरे का इस्‍तेमाल करने से कई फायदे होते हैं. इस खट्टी डकार से अगर आप निजात पाना चाहते हैं तो जीरे को भून लें और फिर इसका सेवन करें. इससे आपको जल्‍द ही राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. इसके अलावा आप जीरे को रोजान भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप डेली इसका सेवन करेंगे तो गैस और डकार की समस्या से आप हमेशा बचे रहेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं.





Source link

पिछला लेखक्या जानते हैं बाइक में स्ट्रीट फाइटर सेगमेंट, इंडिया में हैं ये जबरदस्त मोटरसाइकिल, फीचर्स और कीमत में देती हैं एक दूसरे को टक्कर
अगला लेखडैंड्रफ और कमजोर बालों का रामबाण इलाज है चुकंदर, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।