India TV Exclusive: रक्षा मंत्री की आज CDS और तीनों सेना प्रमुखों के साथ महत्वपूर्ण बैठक, LAC पर हालात को लेकर होगी चर्चा

0
5



IndiaTV’s Correspondents Manish Prasad with Defence Minister Rajnath Singh (File Photo)

नई दिल्ली: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के साथ-साथ भारतीय नौसेना, भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना के प्रमुखों के साथ बार्डर पर अभी के हालात को लेकर सिक्योरिटी मीटिंग करेंगे। इसमें लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल समेत कई मुद्दों खासतौर पर चीन को लेकर बातचीत होगी। 

इंडियन आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवाने अपनी एक रिपोर्ट रक्षामंत्री को देंगे। इसमें पेट्रोलिंग प्वाइंट 14, 15 और 17 पर चीनी सेना के पीछे हटने के बाद अभी की सिचुएशन के बारे में बताएंगे। साथ ही भारतीय सेना की गतिविधि की भी पूरी जानकारी देंगे। 

इस मीटिंग में पैंगोंग सो के बारे में पूरी जानकारी रक्षा मंत्री को दी जाएगी।  इस समय चीन की सेना पैंगोंग सो के फिंगर 4 से पीछे आ गई है। लेकिन चीन चाहता है कि भारत फिंगर 4 से 2 पर आ जाए और मेजर धनसिंह थापा पोस्ट खाली कर दे। इस पोस्ट पर भारतीय सेना के साथ आईटीबीपी भी तैनात है।  

Pangong tso

Pangong tso

इस समय चाईनीज पीएलए फिंगर 5 पर पोजिशन लेकर बैठा है। जिसपर अगले 30 दिन तक कोई पेट्रोलिंग नहीं होगी, आई बॉल टू आई बाल कांटेक्ट नहीं होगा। यह पूरी रिपोर्ट और भारतीय सेना की तैनाती की विस्तृत जानकारी रक्षा मंत्री को आज दी जाएगी। 

हालात को देखते हुए अमेरिका लगातार भारत को सहयोग देने के लिए हाथ बढ़ाने की बात कर रहा है। ऐस में रणनीतिक तौर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी मार्क एस्पर से भी बातचीत करेंगे। यह बेहद रणनीतिक बातचीत होगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

पिछला लेखशुक्रवार 10 जुलाई से शुरू होने वाला ओपन बुक एग्जामिनेशन स्थगित, 15 अगस्त के बाद होगा परीक्षा पर फैसला
अगला लेखविदेश मंत्रालय ने कहा- कुलभूषण जाधव मामले में भारत कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहा है
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।