IND vs ZIM Playing XI: जिम्बाब्वे से भिड़ंत, केएल राहुल की कप्तानी में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग-XI

0
1


भारत ने 2016 में आखिरी बार जिम्बाब्वे का दौरा किया था। इसके बाद अब भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती मैच में 18 अगस्त को हरारे स्पोर्टस क्लब में जिम्बाब्वे से भिड़ेगी। टीम का नेतृत्व कर रहे केएल राहुल आईपीएल के एक सफल सत्र के बाद सफेद गेंद की सीरीज में वापसी कर रहे हैं। 2016 दौरे के पहले वनडे मैच में एमएस धोनी की कपतनी में 50 ओवर के प्रारूप में राहुल भारत के पहले बल्लेबाज और डेब्यू पर शतक लगाने वाले कुल मिलाकर ग्यारहवें खिलाड़ी बने थे।

उन्होंने उस दौरे में वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी जीता था। छह साल बाद राहुल टीम के कप्तान के रूप में हरारे पहुंचे हैं, जहां से भारत के लिए उनकी सफेद गेंद की सीरीज शुरू हो रही है। लेकिन वह लंबे समय के बाद क्रिकेट मैदान पर लौट रहे हैं, क्योंकि एक सर्जरी और कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद चोट से जूझ रहे थे। गुरुवार का मैच, भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन वनडे मैचों में से पहला मैच राहुल के साथ-साथ दीपक चाहर के लिए भी महत्वपूर्ण होगा।

विशेष रूप से अक्टूबर-नवंबर में आने वाले टी20 विश्व कप और उससे पहले एशिया कप के लिए सबकी निगाहें उन पर ही होंगी। राहुल की तरह चाहर को आखिरी बार फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच में खेलते देखा गया था। श्रृंखला के दौरान लगी चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा था। जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैच राहुल और चाहर दोनों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने का बेहतरीन अवसर देता है। खासकर बैक-टू-बैक एक्शन के साथ। राहुल को वनडे में नंबर पांच बल्लेबाज के रूप में सफलता मिली है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह उसी स्थिति में बल्लेबाजी करने आते हैं या शीर्ष क्रम पर उतरते हैं, जैसा कि वह टेस्ट और टी20 में बल्लेबाजी करते हैं। शिखर धवन, शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, ईशान किशन और आवेश खान जैसे अन्य खिलाड़ी हाल के मैचों में अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगे। दूसरी ओर, जिम्बाब्वे आत्मविश्वास से भरा हुआ है और टी20 और एकदिवसीय मैचों में बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला जीत के दम पर भारत के खिलाफ श्रृंखला में आ रहा है। भारत के खिलाफ श्रृंखला उन्हें यह देखने का मौका देगी कि वे वनडे क्रिकेट में मजबूत टीमों के खिलाफ कहां खड़े हैं। वे 2023 वनडे विश्व कप सुपर लीग के लिए कुछ महत्वपूर्ण अंक हासिल करना चाहेंगे।

बल्लेबाजी में उनका नेतृत्व उनके स्टाइलिश ऑलराउंडर सिकंदर रजा ने किया, जिन्होंने लगातार मैचों में 304 और 291 के सफल लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद शतक (135 और 117) बनाए। हालांकि जिम्बाब्वे क्रेग एर्विन, ब्लेसिंग मुजरबानी, तेंदई चतरा, वेलिंगटन मसाकाद्जा और सीन विलियम्स अलग-अलग कारणों से अनुपलब्ध हैं। जिम्बाब्वे ने दिखाया है कि वे सामने वाली टीमों को चुनौती देने की क्षमता रखते हैं। वहीं, घर में 24 मैचों में भारत पर अपनी पांचवीं वनडे जीत हासिल करने की कोशिश करेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…
भारतीय टीम:
केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर और शाहबाज अहमद।
जिम्बाब्वे टीम: रेजिस चकाब्वा (कप्तान), तनाका चिवांगा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, रयान बर्ल, इनोसेंट काया, कैटानो ताकुदजवानाशे, क्लाइव मडांडे, वेस्ले मधेवेरे, तदीवानाशे मारुमनी, जॉन मसारा, टोनी मुनयोंगा, रिचर्ड नगारवा, विक्टर न्याउची, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा और डोनाल्ड तिरिपानो।

IND vs ZIM: भारत के खिलाफ सीरीज के लिए जिम्बाब्वे टीम का ऐलान, सबसे बड़ा खिलाड़ी हुआ बाहरZIM v IND: जिम्बाब्वे के कोच हार्दिक से क्यों घबरा रहे, फिट होने के बाद भयंकर घातक हो चुके हैंKl Rahul and Zimbabwe tour: लोकेश राहुल और टीम इंडिया के लिए क्यों इतना अहम है जिम्बाब्वे दौरा

KL Rahul Exclusive: हाजिरजवाबी में केएल राहुल का जवाब नहीं, रोहित से तुलना पर ये बोले



Source link

पिछला लेखबेजान बालों को हेल्दी और चमकदार बना देगा बेकिंग सोडा, जानें घरेलू नुस्खे
अगला लेखतो सरकार की वजह से बायकॉट हो रही हैं फिल्में? इस बयान पर बुरी तरह ट्रोल हुए अनुराग कश्यप
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।