IND vs WI 4th T20: अर्शदीप सिंह के तूफान में उड़े कैरेबियाई शेर, भारत ने 59 रनों से हराकर 3-1 से सीरीज की अपने नाम

0
1


भारतीय टीम ने वनडे के बाद टी-20 सीरीज भी अपने नाम कर ली। रोहित की कप्तानी वाली टीम ने फ्लोरिडा के सीबीआर पार्क स्टेडियम में चौथे मुकाबले में 59 रनों से हराते हुए सीरीज में 3-1 की निर्णायक बढ़त ले ली है। भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 191 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में मेजबान टीम खराब शुरुआत के बाद लगातार विकेट गंवाती रही और 132 रनों तक ही पहुंच सकी। भारत के लिए अर्शदीप ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए, जबकि आवेश खान, अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट अपनी झोली में डाले।

इससे पहले रोहित शर्मा (33) और सूर्यकुमार यादव (24) की ताबड़तोड़ शुरुआत के बाद आखिरी ओवरों में अक्षर पटेल की नाबाद आक्रामक पारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट पर 191 रन बनाये। टीम के लिए ऋषभ पंत ने 31 गेंद में सबसे ज्यादा 44 रन का योगदान देकर बीच के ओवरों में रन गति को तेज रखा। अक्षर ने आठ गेंद में दो छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 20 रन बनाये।

इससे पहले कप्तान रोहित और सूर्यकुमार यादव ने 53 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी। रोहित ने शुरुआती दो ओवर में चौका जडने के बाद तीसरे ओवर में ओबेद मैकॉय (66 रन पर दो विकेट) खिलाफ दो छक्के लगाये । इस ओवर में सूर्यकुमार ने भी एक छक्का और एक चौका लगाया। भारतीय टीम ने इस ओवर से 25 रन बटोरे। रोहित ने पांचवें ओवर में अकील हुसैन (28 रन पर एक विकेट) के खिलाफ एक और छक्का जड़कर टीम के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया लेकिन इस गेंदबाज ने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर 16 गेंद की उनकी पारी को खत्म किया। उन्होंने दो चौके और तीन छक्के जड़े।

रोहित की तरह सूर्यकुमार भी छठे ओवर में अल्जारी जोसेफ (29 रन पर दो विकेट) की गेंद पर छक्का जड़ने के बाद पगबाधा हो गये। उन्होंने 14 गेंद की पारी में एक चौका और दो छक्के लगाये। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने क्रीज पर पैर रखते ही चौका जड़ा जिससे पावर प्ले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 65 रन हो गया। दीपक हुड्डा (19 गेंद में 21 रन) और पंत ने इसके बाद समझदारी से दौड़ कर रन चुराने के साथ बीच-बीच में चौका लगाना जारी रखा। टीम ने 11वें ओवर में मैकॉय की गेंद पर पंत के चौके के साथ रनों का शतक पूरा किया।

जोसेफ ने 12वें ओवर में हुड्डा को अपना दूसरा शिकार बनाकर पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए उनकी 47 रन की साझेदारी को तोड़ा। संजू सैमसन ने इसी ओवर में चौका जड़ा और फिर 15वें ओवर में मैकॉय के खिलाफ छक्का लगाकर रन गति को तेज किया। मैकॉय के इस ओवर में पंत ने भी चौका लगाया लेकिन आखिरी गेंद पर आउट हो गये। भारत ने 16वें ओवर में 150 रन पूरे किए।

पंत के पवेलियन जाने के बाद रन गति पर कुछ समय के लिए अंकुश लग गया। सैमसन और टीम के ‘फिनिशर’ दिनेश कार्तिक (नौ गेंद में छह रन) रन गति तेज करने में नाकाम रहे। मैकॉय ने 19वें ओवर में कार्तिक को बोल्ड किया तो इसी ओवर में अक्षर पटेल ने दो छक्के जड़े। उन्होंने पारी की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम के स्कोर को 190 के पार पहुंचाया। सैमसन 23 गेंद में 30 रन पर नाबाद रहे। भारतीय बल्लेबाजों ने मैकॉय के चार ओवर से 66 रन बटोरे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को पहला झटका आवेश खान ने दिया। उन्होंने ओपन ब्रेंडन किंग को 13 रनों के निजी स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। इसके बाद आवेश ने नए बल्लेबाज डेवॉन थॉमस को महज एक रन पर दीपक हुड्डा के हाथों लपकवाकर विंडीज की शुरुआत खराब कर दी। इसके बाद लगातार निरंतर अंतराल पर विंडीज के विकेट गिरते रहे।

हालांकि, निकोलस पूरन 24, रॉवमैन पॉवेल 24, शिमरन हेटमायर 19 और जेसन होल्डर 13 ने कुछ देर संघर्ष जरूर किया, लेकिन उनके पास भारतीय युवा गेंदबाजों की कहर बरपाती गेंदों का कोई जवाब नहीं था। हालांकि, अनुभवी भुवनेश्वर कुमार ने 3 ओवर में 21 रन दिए और उनकी झोली खाली रही। आवेश, अर्शदीप, अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई ने विकेट चटकाए।

IND vs WI: भारत के ‘मिस्टर 360’ सूर्यकुमार यादव ने अल्जारी जोसेफ का उतार दिया बुखार, भूल जाएंगे कैसे करते हैं बाउंसरObed McCoy sick mother: घर पर मां बीमार, नेशनल ड्यूटी करे पुकार, ओबेड मैकॉय ने कमजोरी को ही बना ली अपनी ताकत



Source link

पिछला लेखIndian Wrestlers Gold Medals CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती से 6 गोल्ड, रवि, विनेश और नवीन ने भी जीते स्वर्ण पदक
अगला लेखरविवार को नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक, पीएम मोदी के भाषण से होगी शुरुआत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।