होम स्पोर्ट्स क्रिकेट IND vs SA 3rd T20 Preview: अफ्रीकी शेरों का कैसे करें शिकार?...

IND vs SA 3rd T20 Preview: अफ्रीकी शेरों का कैसे करें शिकार? पंत द्रविड़ को निकालना होगा तोड़, वर्ना हार जाएंगे सीरीज

0
2


पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैचों में हार के बाद भारत के लिए तीसरे मैच में करो या मरो की स्थिति बन गई है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीत तीसरा टी20 मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया को सीरीज में बने रहने के लिए किसी भी हाल में यह मैच जीतना होगा। वहीं हार के बाद जब कप्तान ऋषभ पंत अपने बल्लेबाज और गेंदबाजों दोनों से सुधरे हुए प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे।सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम की बल्लेबाजी शानदार रही थी लेकिन गेंदबाजी में पिछड़ गई। वहीं कटक में खेले गए टी20 में ना टीम की बल्लेबाजी कारगर साबित हुई और ना ही गेंदबाजी।

भारत लगातार 12 मैच जीतकर इस सीरीज में उतरा था लेकिन साउथ अफ्रीका की मजबूत टीम के सामने पहले दो मैचों में उसकी एक नहीं चली। पंत की अगुवाई वाली टीम कई विभागों में संघर्ष कर रही है और उसे एक दिन के अंदर इन कमजोरियों को दूर करना होगा। यदि पहले मैच में भारत खराब गेंदबाजी के कारण हारा तो दूसरे मैच में बल्लेबाजों ने निराश किया। भारतीय सलामी बल्लेबाज अभी तक पावरप्ले में अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे हैं।

Rishabh Pant Opinion: ऋषभ पंत… तुमसे ना हो पाएगा, कप्तानी त्यागकर कीपिंग ही क्यों नहीं करते
रुतुराज गायकवाड़ ने बढ़ाई पंत की परेशानी

ईशान किशन ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन रुतुराज केवल 23 और एक रन बना पाये हैं। तेज गेंदबाजों के सामने उनकी तकनीक पर सवाल भी उठने लगे हैं। श्रेयस अय्यर ने अच्छी शुरुआत की है लेकिन वह अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाये हैं जिससे आगे के बल्लेबाजों पर दबाव बन रहा है। हार्दिक पंड्या ने पहले मैच में कुछ दर्शनीय शॉट लगाये थे लेकिन कटक के विकेट पर वह भी नहीं चल पाये थे। वह गेंदबाजी में भी नाकाम रहे हैं।

केएल राहुल के चोटिल होने के कारण कप्तानी का जिम्मा संभालने वाले पंत अब तक 29 और पांच रन बना पाये हैं। उन्होंने 45 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 23.9 के औसत और 126.6 के स्ट्राइक रेट से केवल तीन अर्धशतक बनाये हैं जो उनकी प्रतिभा के अनुरूप नहीं है। कप्तान के रूप में पंत के फैसलों पर भी सवाल उठ रहे हैं। दूसरे मैच में अक्षर पटेल को दिनेश कार्तिक से पहले भेजने का निर्णय गलत साबित हुआ था। उनसे एक कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।

ऋषभ पंत के साथ कोच राहुल द्रविड़ भी लपेटे में, 2 हार के बाद सुनील गावस्कर पूछ रहे हैं यह सवाल
गेंदबाजों ने किया निराश

गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल और अक्षर की स्पिन जोड़ी ने अब तक निराश किया है। डेविड मिलर, रासी वान डेर डुसेन और हेनरिक क्लासेन जैसे बल्लेबाजों ने उनके खिलाफ आसानी से रन बनाये हैं। तीसरे मैच में इनमें से किसी एक को बाहर किया जा सकता है। टीम प्रबंधन युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई या ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को ले सकता है। वेंकटेश आईपीएल में पारी का आगाज भी करते रहे हैं।

भुवनेश्वर कुमार को छोड़कर भारतीय गेंदबाज विकेट लेने में असफल रहे हैं। भारतीय गेंदबाज एक या दो ओवरों में रन लुटाकर पहले की गयी मेहनत पर पानी फेर दे रहे हैं। अब जबकि सीरीज दांव पर लगी है तब उन्हें हर हाल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। भारतीय टीम प्रबंधन ऐसे में अब तक एक भी विकेट नहीं लेने वाले आवेश खान की जगह तेज गेंदबाज उमरान मलिक या अर्शदीप सिंह को डेब्यू का मौका दे सकता है।

IND vs SA: कप्तानी में ऋषभ पंत ने कटाई नाक, लगातार दो टी20 में हारकर बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड
दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। उसके गेंदबाज विकेट निकाल रहे हैं और बल्लेबाज साझेदारियां निभा रहे हैं। पहले मैच में मिलर और वान डेर डुसेन ने कमाल दिखाया तो दूसरे मैच में क्लासेन ने 81 रन की प्रवाहमय पारी खेली। गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा, एनरिक नोर्किया और वायने पर्नेल अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

दोनों टीम का प्लेइंग इलेवन-

भारत (India Playing XI): रुतुराज गायकवाड, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान, विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, आवेश खान।

साउथ अफ्रीका (South Africa Playing XI): क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), तेंबा बावुमा (कप्तान), ड्वेन प्रिटोरियस, रासी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टैन स्टब्स, वेन पर्नेल, कागिसो रबाडा, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, एनरिच नॉर्त्जे।



Source link