IND vs ENG 1st T20I Highlights: हार्दिक नाम के तूफान में उड़े अंग्रेज, रोहित की कप्तानी में भारत को मिली रिकॉर्ड जीत

0
1


साउथैम्प्टन: भारत ने इंग्लैंड (IND vs NEG) के खिलाफ जीत के साथ टी20 सीरीज की शुरुआत की है। रोज बाउल में खेले गए मुकाबले को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम ने 50 रनों से अपने नाम किया। भारत के लिए जीत के हीरो हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) रहे। उन्होंने बल्ले के साथ ही गेंद से भी कमाल करते हुए टीम को जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही 3 मैचों की सीरीज में भारत को 1-0 की बढ़त भी मिल गई है। रोहित की कप्तानी में यह भारत की लगातार 13वीं टी20 इंटरनेशनल जीत है। वह लगातार 13 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

बल्लेबाजों ने दिखाया दम
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उन्होंने टीम को तेज शुरुआत दी लेकिन 14 गेंद में पांच चौकों से 24 रन बनाकर आउट हो गए। दीपक हुड्डा ने मोईन पर लगातार दो छक्कों के साथ खाता खोला लेकिन सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (8) इस ऑफ स्पिनर की गेंद को हवा में खेलकर शॉर्ट फाइन लेग पर कैच दे बैठे। भारत ने पावरप्ले में दो विकेट पर 66 रन बनाए। सूर्यकुमार ने मोईन पर चौके से खाता खोला और फिर टाइमल मिल्स की गेंद को स्टैंड्स पहुंचाया। हुड्डा 33 रन बनाकर जॉर्डन का शिकार बने। उन्होंने 17 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे।
Hardik Pandya: पहले मलान, फिर लिविंगस्टोन… हार्दिक पंड्या ने एक ही ओवर में यूं लगाई इंग्लैंड की लंका
हार्दिक ने दो चौकों के साथ 10वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। सूर्यकुमार (39) जॉर्डन की उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे। उन्होंने 19 गेंद की अपनी पारी में चार चौके ओर दो छक्के लगाए। हार्दिक ने पार्किंसन पर छक्के और फिर एक रन के साथ सिर्फ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह 51 रन बनाने के बाद टॉपली की गेंद पर हैरी ब्रूक को कैच दे बैठे। भारतीय टीम अंतिम तीन ओवर में 20 रन ही जोड़ सकी। टीम ने 8 विकेट पर 198 रन बनाए। मोईन अली और क्रिस जॉर्डन ने 2-2 विकेट झटके।
Bhuvneshwar Kumar: भुवनेश्वर कुमार को यूं ही नहीं कहते स्विंग का किंग, जोस बटलर को दिन में दिखाए तारे
पावरप्ले में ही मैच से दूर हुआ इंग्लैंड
लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। पहले ही ओवर में कप्तान जोस बटलर खाता खोले बिना भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर बोल्ड हो गए। 5वें ओवर में हार्दिक गेंदबाज करने आए और मलान के बाद लिविंगस्टोन को पवेलियन भेज दिया। इंग्लैंड की टीम पावरप्ले में तीन विकेट पर 32 रन ही बना सकी। सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय भी 16 गेंद में चार रन बनाने के बाद हार्दिक की गेंद को हर्षल पटेल के हाथों में खेल बैठे। इसके बाद मोईन अली और हैरी ब्रूक के बीच 61 रनों की साझेदारी हुई।

युजवेंद्र चहल ने एक ही ओवर में पहले ब्रूक (28) और फिर मोईन अली (36) को आउट कर इंग्लैंड की बची हुई उम्मीदों को भी खत्म कर दिया। निकले क्रम में क्रिस जॉर्डन ने नाबाद 26 रन बनाए लेकिन इससे सिर्फ हार का अंतर कम हुआ। हार्दिक पंड्या ने सैम करेन को आउट कर अपना चौथा विकेट लिया। उनकी गेंद पर एक कैच भी छूटा और वह 5वां विकेट लेने से चूक गए। आखिरी ओवर में इंग्लैंड की पारी 148 रनों पर सिमट गई। हार्दिक ने 4 जबकि चहल और डेब्यू कर रहे अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिये।

हार्दिक ने बनाया रिकॉर्ड
हार्दिक इस दौरान टी20 इंटरनेशनल मैच में फिफ्टी लगाने के साथ ही 4 विकेट सिर्फ 12वें क्रिकेटर बने। आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों में वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ पांचवें क्रिकेटर हैं। उनसे पहले वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, आस्ट्रेलिया के शेन वाटसन, अफगानिस्तान के समीउल्लाह शिनवारी और पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज ने यह कारनामा किया है।



Source link

पिछला लेखBhuvneshwar Kumar: भुवनेश्वर कुमार को यूं ही नहीं कहते स्विंग का किंग, जोस बटलर को दिन में दिखाए तारे
अगला लेखAmerica Britain : पहली बार मिले एफबीआई और एमआई-5 के प्रमुख, चेताया- पश्चिम के लिए सबसे बड़ा खतरा है चीन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।