IND vs AUS: भारतीय गेंदबाजों के लिए नहीं है अच्छी खबर, प्रचंड फॉर्म में लौट आया है ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर

0
1


नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से हो रही है। इस टेस्ट सीरीज के लिए दोनों ही टीमों की तैयारियों जोरों पर है। भारतीय टीम को अपने घर में ही ऑस्ट्रेलिया से मजबूत चुनौती मिलने की उम्मीद है। ऐसे में टीम इंडिया चाहेगी कि वह अपनी तैयारियों में कोई कसर ना छोड़े। वहीं दूसरी तरफ मेहमान टीम के कुछ खिलाड़ी जो टेस्ट सीरीज का हिस्सा होंगे वह अभी से अपना विकराल फॉर्म दिखाने लगे हैं।

खास तौर से स्टीव स्मिथ जिन्हें टेस्ट क्रिकेट का बेहतरीन खिलाड़ी माना जाता है वह इन दिनों बिग बैश लीग में अपनी बल्लेबाजी से कहर बरपा रहे हैं। बीबीएल के इस मौजूदा सीजन में स्मिथ सिडनी सिक्सर्स की ओर से खेलते हुए लगातार दो शतक और अर्धशतक लगा चुके हैं। स्मिथ ने 17 जनवरी को एडिलेड स्ट्राइकर के खिलाफ 101 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। इसके बाद अगले ही मैच में उन्होंने सिडनी थंडर्स के खिलाफ नाबाद 125 रन जड़ दिए जबकि 23 जनवरी को उन्होंने होवार्ड हरिकेंस के खिलाफ 66 रनों की विस्फोटक पारी खेली।

ऐसे में स्मिथ जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं उससे तो यह साफ है कि टीम इंडिया के लिए यह बिल्कुल भी अच्छी खबर नहीं है। क्योंकि स्मिथ जैसा बल्लेबाज अगर अपने फॉर्म के साथ बल्लेबाजी करता है तो वह गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हैं। ऐसे में भारतीय टीम को स्मिथ के लिए एक अलग तरह की रणनीति बनानी होगी ताकि उनके बल्ले पर अंकुश लगाया जा सके।

साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी लगाया शतक

सिर्फ टी20 ही नहीं, स्मिथ के हालिया प्रदर्शन पर नजर डाले तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भी जमकर रन बरसाए। स्मिथ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 231 रन बनाए थे जिसमें एक शतक भी शामिल था। शतक के अलावा स्मिथ ने 85 रनों की एक अर्धशतकीय पारी भी खेली थी।

वहीं साउथ अफ्रीका से पहले वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ स्मिथ ने शानदार शतक और दोहरा शतक लगाने कारनामा किया था। ऐसे में भारत दौरे पर भी उम्मीद है कि स्मिथ अपने बल्ले से धमाल मचाएंगे।

भारत में स्मिथ का रिकॉर्ड

स्टीव स्मिथ का हमेशा से भारत में टेस्ट क्रिकेट खेलना रास आया है। भारतीय सरजमीं पर उनका रिकॉर्ड भी काफी बेहतरीन है। वह जब भी यहां खेलने आए उनके बल्ले से रन निकला है। साल 2013 से 2017 के बीच स्मिथ भारत के खिलाफ भारत में कुल 6 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 60.00 की औसत से 660 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने कुल तीन शतकीय पारी भी खेली है। भारत में स्मिथ का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 178 रन का है जिसे उन्होंने रांची में बनाया था।

वहीं ऑस्ट्रेलिया में भारत के खिलाफ खेलने का उनका रिकॉर्ड तो और दमदार रहा है। स्मिथ अपने देश में भारत के खिलाफ कुल 8 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 83.23 की औसत से 1082 रन बनाए हैं। इस दौरान स्मिथ ने कुल 5 शतक भी लगाए हैं।

ऐसे में स्मिथ के इन आंकड़ों को देखें तो निश्चित रूप से भारतीय गेंदबाजों को उनसे सतर्क रहना होगा और कोशिश करनी होगी कि वह जल्द से जल्द उन्हें आउट कर रन बनाने से रोके। हालांकि जिस तरह के फॉर्म में वह चल रहे हैं उसे देखें तो यह उतना भी आसान नहीं होने वाला है।

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का शेड्यूल

भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी से 13 फरवरी के बीच नागपुर में खेला जाएगा। वहीं दूसरा टेस्ट मैच 17 से 21 फरवरी के बीच दिल्ली में खेला जाएगा जबकि तीसरा टेस्ट मैच 1 से 5 मार्च के बीच धर्मशाला में खेला जाना है। वहीं चौथा और अंतिम मुकाबला 9 से 13 मार्च के बीच अहमदाबाद में होगा।

टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमें तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेगी। दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मैच 17 मार्च को मुंबई में खेला जाएगा जबकि दूसरा वनडे 19 मार्च को विशाखापट्नम और तीसरा वनडे 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाना है।

Rahul Dravid: क्या टेस्ट, वनडे और टी20 में होंगे अब अलग-अलग कप्तान? कोच राहुल द्रविड़ ने दिया जवाब
Sarfaraz Khan: टीम इंडिया में होने वाली है सरफराज खान की एंट्री, इस पोजिशन पर खेल सकता है देसी तूफान!
ICC Team of the year: भारत की बेटियों ने लहराया परचम, इन खिलाड़ियों को मिला ICC की बेस्ट टी20 टीम में जगह



Source link

पिछला लेखUttarakhand Weather News: कई जिलों में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, बर्फबारी के चलते भूस्खलन की संभावना
अगला लेखबेसन एक काम अनेक, 5 बेमिसाल फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, शुगर-कोलेस्ट्रॉल का है दुश्मन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।