IND v SL 1st ODI: भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से रौंदा, धवन, ईशान सहित ये रहे टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

0
0


हाइलाइट्स

  • पृथ्वी साव को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया
  • भारत ने पहले वनडे में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया
  • श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 262 रन बनाए

नई दिल्ली
भारत ने पहले वनडे में मेजबान श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत से मेहमान टीम इंडिया 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। श्रीलंका की ओर से रखे गए 263 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 80 गेंद बाकी रहते 3 विकेट के नुकसान पर जीत दर्ज कर ली।

सीरीज का दूसरा वनडे मंगलार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत के इस जीत में इन 6 खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई। आइए डालते हैं उनक खिलाड़ियों पर एक नजर:-

धवन ने निभाई एंकर की भूमिका
टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई। बतौर ओपनर क्रीज पर उतरे धवन ने आखिर तक बल्ला थामे रखा और 95 गेंदों पर नाबाद 86 रन की पारी खेली। उन्होंने एंकर की भूमिका निभाई। ‘गब्बर’ की इस जिम्मेदारी भरी पारी में 6 चौके और एक छक्का शामिल था। धवन ने पृथ्वी साव (Prithvi Shaw) और मनीष पांडे के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की। धवन इस पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाले 10वें भारतीय बल्लेबाज भी बने।

Shikhar Dhawan Records: कप्तान धवन के धमाके से सहमा श्रीलंका, सचिन और Dhoni के इस खास क्लब में बनाई जगह
डेब्यू वनडे में ईशान किशन ने ठोका अर्धशतक
विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने अपने डेब्यू वनडे को शानदार अर्धशतक से यादगार बना दिया। ईशान ने 42 गेंदों पर 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 59 रन की पारी खेली। उन्होंने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया का कुल स्कोर 143 रन तक पहुंचाया। ईशान का आज जन्मदिन भी था। उन्हें इस मैच में चोटिल विकेटकीपर संजू सैमसन की जगह मौका मिला था। झारखंड की ओर से डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने वाले ईशान ने इस मौके को दोनों हाथों से लपका।

Brendan Taylor hit-wicket: ऐसे भी कोई आउट होता है भला…बाउंसर पर किया डक, बैट को लाया पीछे और हो गया हिट विकेट
पृथ्वी साव ने दिलाई तेजतर्रार शुरुआत
युवा ओपनर पृथ्वी साव ने टीम इंडिया को तेज तर्रार शुरुआत दिलाई। पृथ्वी भले 7 रन से अपना अर्धशतक चूक गए हों बावजूद इसके उन्होंने 24 गेंदों पर जो पारी खेली वह सराहनीय है। दाएं हाथ के इस ओपनर ने 9 चौकों की मदद से 43 रन बनाए। पृथ्वी और धवन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय शुरुआत दिलाई। पृथ्वी और धवन ने जल्दी जल्दी 58 रन की साझेदारी कर मेजबान टीम पर दबाव बनाने की कोशिश की।

कुलदीप की शानदार वापसी

इस मैच से पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) पर काफी दबाव था। बाएं हाथ के इस स्पिनर के करियर में एक वक्त ऐसा भी आया जब कुलदीप उनकी गेंदबाजी में धार कुंद पड़ने लगी थी। भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इस बोलर को लगभग भुला ही दिया था। यही नहीं, आईपीएल की कोलकाता नाइटराइडर्स फ्रैंचाइजी ने भी मौके देने बंद कर दिए। हालांकि, श्रीलंका के खिलाफ बेजोड़ बोलिंग से यादव ने साबित कर दिया कि ‘दीप’ की ‘लौ’ में अब भी आग है। कुलदीप ने अपने खाते के तीसरे ओवर में दो विकेट झटकते हुए भारतीय टीम और कोलकाता नाइटराइडर्स फ्रैंचाइजी के मैनेजमेंट को करारा जवाब दे दिया है। उन्होंने 9 ओवर में 48 रन देकर 2 विकेट चटकाए।

Rashid Khan Helicopter Shot: राशिद खान ने ‘अफगान जलेबी’ शॉट से अंग्रेजों के उड़ाए होश, वीडियो देखकर आप भी कहेंगे वाह!
चहल ने अपनी पहली ही गेंद पर झटका विकेट
लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने 10 ओवर में 52 रन देकर दो विकेट लिए। कप्तान धवन ने 10वें ओवर में पहली बार स्पिन आजमाने का फैसला किया और चहल ने पहली ही गेंद पर फर्नांडो को एक्सट्रा कवर पर मनीष पांडे (Manish Pandey) के हाथों कैच करा दिया। भारतीय गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में रन गति को नियंत्रण में रखा। चहल और कुलदीप की जोड़ी लगभग 2 साल बाद एक साथ किसी मैच में खेलने उतरी थी। दोनों को आखिरी बार एक साथ 2019 वर्ल्ड कप में खेलते हुए देखा गया था।

धवन एंड कंपनी



Source link

पिछला लेखमुंबई में भारी बारिश से हुए हादसे, करीब 25 लोगों की मौत, PM और CM ने किया मुआवजे का ऐलान
अगला लेखबड़ा हादसा! खंडवा में गिरी बिजली, खेत में काम कर रहीं 11 महिलाओं समेत 13 लोग चपेट में
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।