IIT JEE: बदलेगा सिलेबस, जानें आईआईटी और एनटीए ने क्या कहा

0
4


Edited By Ratna Priya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सांकेतिक तस्वीर

JEE Main aur Advanced ka syllabus badlega? जब से सीबीएसई (CBSE) ने 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस में 30 फीसदी तक की कटौती की है, तब से इस सिलेबस के आधार पर होने वाली परीक्षाओं को लेकर भी उलझन की स्थिति बन गई है। खासकर इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं जेईई (JEE) और नीट (NEET) को लेकर।

इन सबके बीच जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) कराने वाले आईआईटीज (IIT) भी सिलेबस को एक्सपर्ट कमिटी के सामने समीक्षा के लिए रखने जा रहे हैं।

आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि ‘हमें सिलेबस के कंटेंट और उसमें हुए बदलावों को देखना होगा। फिर इसे कमिटी और प्रश्नपत्र बनाने वालों के समक्ष प्रस्तुत रखना होगा। क्योंकि प्रश्नपत्र सेट करने से पहले ये समझना होगा कि कुछ टॉपिक्स अब सिलेबस का हिस्सा नहीं हैं। इस पर अभी चर्चा होनी जरूरी है।’

ये भी पढ़ें : CBSE results 2020: 10वीं-12वीं रिजल्ट की घोषणा को लेकर वायरल हो रहा है फर्जी नोटिस

NTA ने क्या कहा

जेईई मेन (JEE Main) कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के एक अधिकारी के अनुसार, ‘जब हमने अपने वर्तमान सिलेबस को सीबीएसई के बदले हुए सिलेबस से मिलाया, तो उसमें बड़ा अंतर पाया। स्टडेंट्स इन परीक्षाओं के लिए काफी पहले से तैयारी शुरू कर देते हैं। ऐसे में सिलेबस में हुए बदलावों को नजरअंदाज नहीं कर सकते।’

वहीं, एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि ‘हम इस मामले को ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) के पास ले जाएंगे।’

ये भी पढ़ें : IIT Admission 2020: बदलेगा नियम, सिर्फ पास होने पर भी दाखिला?

गौरतलब है कि सीबीएसई ने कोरोना महामारी के कारण शैक्षणिक सत्र में हो रही देरी के कारण 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस को 30 फीसदी तक कर करने का फैसला किया है। जो सिलेबस कम किए जा रहे हैं उसमें प्रमुख विषयों के कई महत्वपूर्ण टॉपिक्स शामिल हैं। हालांकि इस वर्ष होने वाले जेईई मेन व एडवांस्ड पर सीबीएसई सिलेबस बदलने का कोई असर नहीं होगा।



Source link

पिछला लेखविकास दुबे की संपत्ति की जांच करेगा प्रवर्तन निदेशालय, UP पुलिस से मांगी जानकारी
अगला लेखकोरोना मरीजों के इलाज में ‘आइटोलीजुमैब’ इंजेक्शन का होगा इस्तेमाल, सरकार ने दी इजाजत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।