ICSE ISC Marking Formula: इस फॉर्म्युले से प्रमोट होंगे छात्र, देखें डीटेल्स

0
5


Edited By M Salahuddin | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सांकेतिक तस्वीर

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 10वीं और 12वीं क्लास के बाकी विषयों के मूल्यांकन के लिए असेसमेंट स्कीम जारी कर दी है। आईसीएसई और आईएससी के बाकी बचे हुए एग्जाम 1 से 14 जुलाई, 2020 तक होने थे जिसे काउंसिल ने रद्द कर दिया है। काउंसिल ने 26 जून को सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जल्द ही कैंसल हुए पेपरों के लिए असेसमेंट स्कीम अपलोड कर दी जाएगी। छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए तीन पॉइंट का इस्तेमाल किया जाएगा जो निम्न प्रकार से हैं…

* बोर्ड एग्जाम में छात्रों के बेस्ट 3 पेपर मार्क्स का ऐवरेज

* विषय का इंटर्नल असेसमेंट (क्लास 10)/प्रॉजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क

* पर्सेंटेज सब्जेक्ट इंटर्नल असेसमेंट (आईसीएसई के लिए)/पर्सेंटेज सब्जेक्ट प्रॉजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क (आईएससी)

ICSE की मार्किंग स्कीम डीटेल में जानने के लिए यहां क्लिक करें

रद्द हो गई सीबीएसई की भी परीक्षा

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में दंगे की वजह से उस क्षेत्र में 10वीं और 12वीं की परीक्षा प्रभावित हुई थी। बाकी लॉकडाउन की वजह से देश भर में 12वीं की परीक्षा स्थगित हुई थी। 10वीं की परीक्षा नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में होनी थी जबकि 12वीं की बाकी परीक्षाएं पूरे देश में। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की यह परीक्षा 1 से 15 जुलाई, 2020 तक होनी थी लेकिन अब इसे भी रद्द कर दिया गया है। एक पासिंग फॉर्म्युला के आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। आईसीएसई ने भी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। सीटेट की परीक्षा 5 जुलाई को होनी थी। सीबीएसई ने उसे भी स्थगित करने का नोटिस जारी किया है। सीबीएसई ने भी मार्क्स कैलकुलेशन के लिए फॉर्म्युला जारी कर दिया है।

ISC की मार्किंग स्कीम डीटेल में जानने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

पिछला लेखहैपी बर्थडे रिचर्ड हैडली: न्यूजीलैंड का सर्वकालिक महान क्रिकेटर
अगला लेखसाउथ की एक्ट्रेस कीर्ति सुरेश, हर लुक में ढाती हैं कहर, देखिए अबतक के बेस्ट लुक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।