ICSE- ISC बोर्ड का रिजल्ट जारी, इस साल बोर्ड की तरफ से जारी नहीं की गई कोई मेरिट लिस्ट

0
5


  • 10वीं (ICSE) में 99.33% और 12वीं (ISC) में 96.84% स्टूडेंट्स से हासिल की सफलता
  • CISCE की परीक्षाओं को 19 मार्च के बाद स्थगित कर दिया गया, जिसे बाद में रद्द कर दिया था

दैनिक भास्कर

Jul 10, 2020, 06:39 PM IST

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10वीं- 12वीं के नतीजे जारी कर दिए है। परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स SMS  के जरिए भी अपना परिणाम देख सकते हैं। वहीं, बोर्ड परीक्षा में पास हुए स्टूडेंट्स की संख्या तो बताई लेकिन इस मेरिट लिस्ट यानी टॉपर्स के नाम जारी नहीं किए। कोरोना महामारी के कारए बनी असामान्य स्थिति को देखते हुए बोर्ड ने यह फैसला किया है।

टॉपर्स के नाम नहीं हुए जारी

इस CISCE की 10वीं में कुल 2,07,902 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जबकि 12वीं में कुल 88,611 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी। इसमें में 10वीं (ICSE) में 99.33% और 12वीं (ISC) में 96.84% स्टूडेंट्स से सफलता हासिल की है। पिछले साल रिजल्ट 7 मई को आए थे, लेकिन इस साल कोरोना लॉकडाउन के कारण जुलाई में आ रहा है। फरवरी- मार्च में शुरू हुई CISCE की परीक्षाओं को 19 मार्च के बाद कोरोना के चलते बीच में ही रोक दिया था। जिसके बाद कोर्ट में दायर याचिका के बाद इसे रद्द कर दिया गया।

रीचैकिंग के लिए करें अप्लाय

अपने रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड ने रीचैकिंग की भी व्यवस्था की है। इसके लिए स्टूडेंट्स को नतीजे जारी होने के 7 दिन यानी 16 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करने होगा। साथ ही रीचैकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 1000 रुपए भी जमा करने होंगे। रिजल्ट के पेज पर ही स्टूडेंट्स रीचैकिंग का ऑप्शन सिलेक्ट कर इसके लिए अप्लाय कर सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाय

  • रीचैकिंग के लिए https://www.cisce.org/  या results.cisce.org पर जाएं।
  • यहां स्क्रीन पर CISCE क रिजल्ट पेज ओपन होगा।
  • अब रिजल्ट के नीचे अप्लाय रीचैक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही नए पेज पर रीचैकिंग के निर्देशों को ध्यान पढ़े।
  • इंस्ट्रशन्स पढ़ने के बाद कैप्चा भर कर रजिस्टर पर क्लिक करें।

साल 2019 में ये थे टॉपर

वहीं, पिछले साल की बात करें तो 12वीं में कोलकाता के देवांग कुमार अग्रवाल और बेंगलुरु की विभा स्‍वामिनाथन ने 100% अंकों के साथ टॉप किया था। वहीं, 99.75% अंकों के साथ 16 विद्यार्थी दूसरे स्‍थान पर थे। जबकि, 36 छात्र तीसरे पायदान पर थे, जिन्‍होंने 99.50 % अंक हासिल किए थे।  

10वीं में मुंबई की जूही रूपेश कजारिया और मुक्‍तर मनहर बंसल ने 99.60% लाकर पहला स्थान हासिल किया था। दूसरे स्‍थान पर 99.44 फीसदी अंक के साथ 10 छात्र रहे थे। वहीं, 24 छात्र 99.20% अंक के साथ तीसरे स्‍थान पर थे। 



Source link

पिछला लेखबेहतर मॉनसून से खरीफ फसलों की बुवाई में तेजी, तुअर का रकबा 199% बढ़ा
अगला लेखतारक मेहता का उल्टा चश्मा के फैन्स के लिए खुशखबरी, शुरू हुई शो की शूटिंग
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।