ICSE Board Result: कैसे कराएं कॉपियों की रीचेकिंग, कब से करें आवेदन

0
7


Edited By Ratna Priya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

आईसीएसई बोर्ड आंसरशीट रीचेकिंग 2020

ICSE Board answer sheet rechecking process detail:आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) ने 10वीं / आईसीएसई और 12वीं / आईएससी के रिजल्ट्स की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने अपनी वेबसाइट cisce.org पर 10 जुलाई दोपहर 3 बजे दोनों कक्षाओं के रिजल्ट्स जारी किए।

लेकिन अगर आप अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है, तो बोर्ड ने आपको एक मौका दिया है। अगर आपको लगता है कि आपकी परीक्षा अच्छी रही थी, लेकिन उसकी अपेक्षा में अंक कम मिले हैं, तो आप रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने इसका प्रावधान किया है।

कैसे कराएं रीचेकिंग

जिन विषयों में आपको लगता है कि आपके अंक बढ़ सकते हैं, उनकी आंसशीट्स की दोबारा चेकिंग कराने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन काउंसिल की वेबसाइट cisce.org पर जाकर करना होगा।

इसके अलावा आप अपने स्कूल के प्रिंसिपल की मदद से भी रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके प्रिंसिपल सीआईएससीई के करियर्स पोर्टल (CISCE Careers portal) के माध्यम से आपकी रीचेकिंग एप्लीकेशन जमा कर सकते हैं।

आईसीएसई या आईएससी दोनों के स्टूडेंट्स को आंसरशीट की दोबारा जांच कराने के लिए प्रति विषय 1000 रुपये फीस भरनी होगी।

ये भी पढ़ें : CBSE के बाद कम होगा NEET, JEE Main का भी सिलेबस?

कब से करना होगा आवेदन

आंसरशीट्स की रीचेकिंग के लिए आवेदन करने के लिए आपको 7 दिन का समय मिलेगा। रीचेकिंग के लिए आवेदन का लिंक आज यानी 10 जुलाई 2020 को ही सक्रिय किया जा चुका है। आप आज से लेकर 16 जुलाई 2020 तक कॉपियों की रीचेकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि स्टूडेंट्स सिर्फ उन्हीं विषयों की आंसरशीट की रीचेकिंग करवा सकते हैं जिनकी परीक्षा ली गई थी। गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण कई विषयों की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। उनमें इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अंक दिए गए हैं। जिनकी परीक्षा रद्द हुई थी, उनकी रीचेकिंग नहीं होगी।

रीचेकिंग के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

ICSE Board (CISCE) की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।



Source link

पिछला लेखICSE Board Result: जारी हुआ 10वीं का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से देखें
अगला लेख’यातायात के नियमों का पालन कानून के भय से नहीं, स्वयं एवं परिजनों की सुरक्षा के लिए करें।’
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।