How To Store Cashew: बरसात में काजू को इन तरीकों से करें स्टोर, हमेश रहेगा फ्रेश

0
0


Kitchen Hacks: काजू(Cashew) का कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग इसे रोस्ट कर के भी खाते हैं तो वहीं कुछ लोग इसका इस्तेमाल सब्जी की ग्रेवी बनाने के लिए भी करते हैं. काजू का कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. पर क्या आपको पता है कि काजू को अगर सही तरीके से स्टोर कर के नहीं रखा तो पैकेट में लिखे एक्सपायरी डेट से पहले ही इनके खराब होने के चासेंस बढ़ जाते हैं. जी हां, अगर आप काजू को सही तरीके से स्टोर(Store) नहीं करते हैं तो इसकी शेल्फ लाइफ रातों रात में खत्म हो सकती है. इसलिए खासकर के बरसात के मौसम में काजू को सही तरीके से इन टिप्स को अपना कर रखें. क्योंकि मूंगफली के दाम पर तो नहीं मिलते. तो आइए जानते हैं कि कैसे काजू के लाइफ(Cashew Life) को मेंटन रखें.

कब होता है काजू एक्सपायर
काजू को अगर आप नार्मली रखते हैं तो यह अपनी एक्सपायरी डेट से एक दो महीने और चल सकता है पर अगर आपने इसे चार सप्ताह तक पेंट्री में रखेंगे तो यह स्टोर रह सकता है. वहीं, असल में काजू को 6 महीने तक के लंबे समय तक के लंबे शेल्फ लाइफ के लिए रेफ्रिजरेटर में भी रखा जा सकता है.

काजू को स्टोर करने का तरीका
जब भी आप बाजार से काजू खरीदें तो श्योर करें कि उसे सही तरीके से कसकर सील किया गया है कि नहीं. काजू की फ्रेशनेश बरकरार रखने के लिए काजू को एक एयरटाइट कंटेनर या फ्रिजर बैग में भी रख सकते हैं. पर इस बात का ध्यान रखें कि फ्रिजर बैग में जब आप काजू को पैक करें तो उसमें से हवा को निकाल दें वरना बैग में नमी जमी रह जाएगी जिससे काजू खराब होने के चासेंस हैं. इसके अलावा आप काजू को स्टोर करने के लिए किचन कैबिनेट या फ्रिजर जैसी ठंडी और अंधेरी जगह पर भी रख सकते हैं. इन उपायों को अपना कर आप अपने महंगे काजू को लंबे समय तक स्टोर कर फ्रेश रख सकते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-Tandoori Chicken Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट में हैवी खाने की है इच्छा तो इस बार बनाएं ये तंदूरी चिकन सैंडविच

Summer Special Breakfast Recipes: गर्मियों में आम पराठा बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, दिन बन जाएगा खास



Source link

पिछला लेखAmazfit लॉन्च करने जा रहा है नई Smartwatch, ट्रेनर की तरह कर देगी पूरा रुटीन सेट – amazfit new smartwatch launching follow daily routine best feature
अगला लेखVenue Facelift 2022 : भारत में लॉन्च हुई Hyundai की नई वेन्यू SUV, जानिए कीमत और क्या हुए बदलाव
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।