होम टेक ज्ञान how repair refrigerator: 10 साल पुराने फ्रिज के साथ लगा दें 157...

how repair refrigerator: 10 साल पुराने फ्रिज के साथ लगा दें 157 रुपए की ये डिब्बी, करेगा ऐसी ठंडक कि नया भी फेल – easy way to repair old refrigerator temperature thermostat control

0
0


नई दिल्ली। फ्रिज, कूलर या एसी पुराना होने के बाद कूलिंग कम करने लगता है। सही समय पर सर्विस और मेंटेनेंस ही इन्हें बचाकर रखती है। साथ ही समय के साथ तकनीक में बदलाव भी इन चीजों को काफी सुरक्षित रखती है। आज हम आपको एक ऐसी ही डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर आपने फ्रिज के साथ लगा दिया तो कूलिंग के सारे रिकॉर्ड टूट जाएंगे। साथ ही ये डिवाइस गर्म और ठंडा दोनों करने में कारगार साबित होती है।

TEC1-12706 Thermoelectric Peltier Cooler Module नामक डिवाइस को ऑनलाइन या ऑनलाइन दोनों ही तरीके से खरीदा जा सकता है। इस डिवाइस की कीमत महज 157 रुपए है। कंपनी का दावा है कि ये डिवाइस दोनों ही तरीके से काम करता है। यानी अगर आप इसे किसी गर्म करने वाली चीज के साथ भी लगा देते हैं तो काफी कारगार साबित होता है।

इस डिवाइस की एक तरफ गर्म करने के लिए काम आती है। जबकि दूसरी साइड से ठंडक की जा सकती है। यानी किसी भी चीज को ज्यादा ठंडा और गर्म करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। फ्रिज के साथ भी इस डिवाइस का आसानी से कनेक्शन किया जा सकता है। इसकी खासियत है कि ये बिजली की भी काफी बचत करती है। यही वजह है कि इस डिवाइस की काफी डिमांड भी है।

ये सेमीकंडक्टर बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो स्मॉल हीट या कूलिंग पंप के रूप में काम करता है। इसमें DC Motor का इस्तेमाल किया गया है। मॉड्यूल के एक तरफ से गर्मी तो दूसरी तरफ से ठंड पास होती है। बड़े-बड़े दफ्तरों में इस डिवाइस का इस्तेमाल धड़ल्ले हो रहा है। Portable Refrigerator, Medical Instrument, CPU, CCD में इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले बिजली के इंजीनियर से पूछना जरूरी है।

(डिस्क्लेमर: हमने इस डिवाइस का इस्तेमाल करके नहीं देखा है। ऊपर सभी दावे डिवाइस बनाने वाली कंपनी द्वारा किए जा रहे हैं।)



Source link