how register online fraud complaint: Bank Fraud होते ही डायल कर दें ये 6 नंबर, वापस आएंगे पैसे, पकड़े जाएंगे चोर! – how register online banking fraud complaint online cyber crime police station

0
0


नई दिल्ली। Online Banking आने के बाद कई प्रकार के Fraud भी सामने आने लगे हैं। ऐसे सभी फ्रॉड को रोकने के लिए ग्राहकों का जागरूक होना बहुत जरूरी होता है। जागरूकता और अन्य सभी चीजें करने के बाद भी अगर आपके साथ फ्रॉड हो जाता है तो आप एक आसान नंबर पर फोन करके पैसे वापस पा सकते हैं। इतना ही नहीं इस नंबर पर फोन करने का मतलब है कि तुरंत चोरों पर भी कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

सरकार भी लगातार ऑनलाइन फ्रॉड रोकने के लिए कदम उठा रही है। यही वजह है कि कुछ समय पहले 155260 हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की गई थी। ये हेल्पलाइन एक प्रकार से वर्चुअल पुलिस स्टेशन की तरह काम करती है। लेकिन याद रहे कि इस नंबर पर फोन करने से पहले आपके पास अपने साथ हुए फ्रॉड से संबंधित सभी जानकारी होनी चाहिए। उसी के बाद आप इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

ये हेल्पलाइन RBI, Payment Banks और अन्य मुख्य बैंकों की मदद से इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर ऑपरेट करता है। इतना ही नहीं इस पर शिकायत दर्ज करवाते ही तुरंत कार्रवाई भी शुरू हो जाती है। साथ ही पुलिस स्टेशन को भी इस बारे में सूचित कर दिया जाता है। स्थानीय पुलिस का ही ये दायित्व होता है कि वह आपके साथ हुए फ्रॉड की जानकारी जांच एजेंसी को मुहैया कराए।

साथ ही इस हेल्पलाइन की खासियत है कि इसे सीधा केंद्रीय गृह मंत्रालय की निगरानी में लॉन्च किया गया था। साथ ही गृह मंत्रालय इस पर सीधी नजर रखता है। कई लोगों के शिकायत करने के बाद पैसे वापस भी मिल चुके हैं। शिकायत करने के कुछ ही घंटों में पीड़ित के मोबाइल नंबर पर acknowledgement number तक भी आ जाता है। इसी नंबर के सहारे आप अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते हैं।



Source link

पिछला लेखकेंद्र सरकार की इन 5 नई घोषणाओं से क्या ‘अग्निपथ’ के खिलाफ प्रदर्शन को रोकने में मिलेगी मदद?
अगला लेखस्टाइलिश दिखने के लिए ‘लॉन्ग पेंडेंट’ को कैरी करने के ट्रेंडी आइडियाज़
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।