Honey benefits: शहद शरीर के लिए बेहद लाभदायक; महिलाएं और पुरुष ऐसे करें उपयोग

0
1


Honey benefits: शहद का इस्तेमाल हर घर में होता है. कुछ लोग इसे वजन घटाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो कुछ इसका उपयोग अपनी स्किन को सुधारने के लिए करते हैं. लेकिन आपको बता दें शहद ना सिर्फ महिलाओं के लिए फायदेमंद है बल्कि यह पुरुषों के लिए भी उमदाह चीज माना जाता है. शादीशुदा पुरुषों को भी शहद का सेवन करना चाहिए. आइये जाते हैं शहद के फायदे

शहद के फायदे

शहद स्किन के लिए है बेहद उमदाह

आपको बता दें शहद स्किन के लिए बेहतरीन चीज माना जाता है. इसको ड्राई स्किन और ओयली स्किन वाले दोनों अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. शहद एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है. ऐसे कई लोगों में देखा गया है कि शहद पिंपल्स को खत्म करने का काम करता है. आप हल्दी और शहद का मास्क हफ्ते में 2 से 3 दिन लगा सकते हैं. यह ना सिर्फ पिंपल्स से निपटने में मदद करेगा बल्कि चेहरे को साफ और फेयर बनाएगा.

घाव को भरता है शहद

शहद को चोट पर अप्लाई किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रोपर्टीज चोट को जल्दी सही होने में मदद करती है. ध्यान रहे ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. बाजार में मिलने वाले शहद में मिलावट हो सकती है जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

पाचनक्रिया को करता है दुरुस्त

शहद पाचनतक्रिया को दुरुस्त करता है. यह दस्तों को रोकने को रोकता है इसके अलावा शहद उन लोगों के लिए भी बेहतरीन चीज माना जाता है जो अलसर की दिक्कत से परेशान हैं. यह उस बैक्टीरिया को मारने का काम करता है जो अलसर पैदा करता है.

गला दुखने में है फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि शहद गला दुखने में काफी लाभदायक माना जाता है. जिन लोगों को नजले-ज़ुखाम की वजह से गला दुखने की दिक्कत होती है उन्हें अदरक के साथ शहद का सेवन करना चाहिए. अदरक को सही से पीस लें और फिर उसे शहद में मिला कर खाएं. ध्यान रहे एक बार में 1 चम्मच से ज्यादा का सेवन ना करें.

पुरुषों के लिए है काफी लाभदायक

शहद को पुरुषों के लिए रामबाण की तरह माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि शहद और दूध का रोजाना सेवन करने से स्टैमिना में बढ़ोतरी होती है. इसके अलावा शहद स्पर्म काउंट को भी बढ़ाने का काम करता है. आप इसे रात को सोने से पहले ले सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Live TV





Source link

पिछला लेख​उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जारी की पीसीएस प्रीलिम्स परीक्षा की आंसर की, यहां करें चेक
अगला लेखफीचर आर्टिकल: मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए देश का अग्रणी संस्थान है सीजीसी लांडरां
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।