Hing Tadka Dal Recipe: घर के बुजुर्ग चटपटा खाने से करते हैं परहेज? परोसें हींग तड़का दाल, नहीं बिगड़ेगा जायका

0
0


हाइलाइट्स

ढाबा स्टाइल में बनने वाली हींग दाल तड़का को काफी पसंद किया जाता है.
कम मिर्च की वजह से इसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं.

Dal Tadka Recipe: आपने कई बार घर में दाल बनाई होगी. मगर कई बार महसूस किया होगा कि ढाबे पर जो दाल (Daba Style Dal) बनती है, उसका स्वाद कुछ अलग और निराला होता है. इसकी वजह यह है कि उसमें डाले जाने वाला तड़का अलग तरह का होता है. अगर आप भी अपने घर पर ढाबे जैसा स्‍वाद चाहते है, तो अपने घर की दाल में लगाएं ढाबे जैसा तड़का. ढाबे के जैसी स्वाद वाली दाल को बड़ों के साथ बच्चे भी स्वाद ले लेकर खाएंगे. इस दाल को बनाना काफी आसान है और इसे रोटी या चावल के साथ भी सर्व कर सकते हैं.
सिंपल दाल में हींग का तड़का लगेगा तो आपकी दाल का स्‍वाद दोगुना हो जाएगा और यह सबको बेहद पसंद आएगा, तो आइए जानें ढाबा स्‍टाइल दाल तड़का बनाने का तरीका-

इसे भी पढ़ें: रूटीन स्नैक्स के बजाय ट्राई करें क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न, स्वाद सभी करेंगे पसंद, 15 मिनट में होगी तैयार

हींग दाल तड़का बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए
अरहर दाल – दो कप
हल्दी – 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच
जीरा – 1 छोटा चम्मच
हींग – 1 चुटकी भर
साबुत लाल मिर्च – 1
घी या मक्खन – 2 बड़े चम्मच
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: खिचड़ी की 5 पॉपुलर वैराइटीज़ करें ट्राई, सेहत के साथ मिलेगा लाजवाब जायका, सर्दियों में खाना करेंगे पसंद

हींग दाल तड़का बनाने का आसान तरीका
हींग दाल तड़का बनाने के लिए सबसे पहले अरहर की दाल को धो लें और कुछ देर के लिए इसे भिगो दें. इसके बाद इस दाल को कुकर में डालें. फिर जरूरत के अनुसार इसमें पानी डालें और फिर इसमें हल्दी, नमक मिलाकर इसे पकने के लिए रख दें. जब यह गल जाए तो गैस बंद कर इसे नीचे उतार लें. फिर एक कड़ाही में एक चम्मच घी डाल कर इसे गर्म होने दें. इसमें हींग-जीरा, साबुत लाल मिर्च डाल दें और भून लें.

इसके बाद इस कड़ाही में उबली हुई दाल डालें और इसे हल्‍की आंच पर कुछ देर पकाएं. जब यह कुछ पक जाए तो इसे गैस से उतार लें. इसके बाद एक पैन में घी डालें जब यह गरम हो जाए तो इसमें जीरा डालें. फिर इसमें साबुत लाल मिर्च के अलावा हींग का तड़का लगाएं. फिर इस तड़के को दाल में डाल दें और दाल को चम्‍मच से चलाएं. अब बारीक कटा हुआ हरा धनिया से इसे सजाएं. आपकी ढाबा स्टाइल तड़के वाली दाल बन कर तैयार हो चुकी है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

पिछला लेखसरकारी नौकरी: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में कॉन्स्टेबल ड्राइवर के 451 पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार 22 फरवरी तक करें आवेदन
अगला लेखRRR का गाना नाटू-नाटू ऑस्कर के लिए नॉमिनेट: भारत की दो डॉक्यूमेंट्री भी अवॉर्ड की दौड़ में
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।