hike sticker chat app shutting down: बुरी खबर! देसी ऐप Hike Sticker Chat App हो रहा है बंद, लाखों यूजर्स ऐसे सेव करें डेटा – bad news for hike users, hike sticker chat app shutting down on 14 january, save your data

0
3


नई दिल्ली।
भारत में Hike Sticker Chat App के लाखों यूजर्स के लिए बुरी खबर सामने आ रही है। इस देसी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के भारत में एक करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और यूजर हर दिन आधे घंटे से ज्यादा समय इस पॉप्युलर चैट ऐप पर समय बिताता है। लेकिन हाइक के फाउंडर और सीईओ केविन भारती मित्तल ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि आगामी 14 जनवरी को हाइक चैट ऐप को भारत में बंद कर दिया जाएगा और यूजर आसानी से अपना डेटा और चैट बैकअप मेल या अन्य जगहों पर सेव कर सकते हैं। हालांकि, Hike के दो ऐप Vibe और Rush काम करते रहेंगे और लोग इन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप हाइक स्टिकर्स को बंद कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-
गुड न्यूज! भारत में जल्द एंट्री होगी Mi 11 Series की, साथ में Mi 11 Lite भी

8 साल का सफर हो रहा खत्म
Hike Sticker Chat App को साल 2012 में भारत में शुरू कियाा गया था और बीते 8 साल के दौरान भारत में यह काफी पॉप्युलर हुआ। लेकिन इसकी पॉप्युलैरिटी वॉट्सऐप या अन्य इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप जैसी नहीं हुई और शायद यही कारण है कि हाइक स्टिकर्स चैट ऐप को बंद किया जा रहा है। यह भारत का एकमात्र पॉप्युलर चैट ऐप है और इसके बंद होने के बाद लाखों यूजर्स देसी चैप ऐप के इस्तेमाल से महरूम हो जाएंगे। इस बीच केविन मित्तल Vibe और Rush को पॉप्युलर करने में लगे हैं। जहां Vibe एक तरह से सोशल मीडिया ऐप है, वहीं Rush मिनी गेम्स ऐप है।

ये भी पढ़ें-पावरफुल प्रोसेसर और कैमरे के साथ फ्लैगशिप मोबाइल iQoo 7 लॉन्च, देखें कीमत और खूबियां

भारत में हाइक के लाखों यूजर्स हैं

Hike का विकल्प ढूंढ लें
केविन मित्तल ने बताया कि Hike Sticker Chat App को 14 जवनरी को रात 11:59 बजे पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। कंपनी ने अपने यूजर्स को डेटा एक्सपोर्ट करने को लेकर नोटिफिकेशन भी भेज दिए हैं, ऐसे में आप भी हाइक डेटा सेव कर लें तो बेहतर होगा। हाल के दिनों में वॉट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी से नाराज यूजर्स Signal और Telegram पर शिफ्ट हो रहे हैं। आप भी जल्द से जल्द हाइक का विकल्प ढूंढ लें।

ये भी पढ़ें-Whatsapp के खिलाफ नाराजगी में Signal ऐप को फायदा, App Store पर बना नंबर 1

Hike Sticker Chat App Shutting Down In India 1

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप हाइक को 30 हजार स्टिकर्स के साथ साल 2012 में शुरू किया गया था

अपने ईमेल पर ऐसे एक्सपोर्ट करें Hike Stickers Chat
अब जबकि हाइक ऐप को बंद किया जा रहा है, ऐसे में आप भी अपने हाइक चैट डेटा और अन्य डेटा को ईमेल पर सेव कर लें। इसके लिए यूजर्स को Export Chats ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे आपका रजिस्टर्ड नंबर मांगा जाएगा, जिसपर OTP आएगा। इसके बाद यूजर्स से ईमेल आईडी की जानकारी मांगी जाएगी और यह देने पर यूजर्स हाइक के सारे डेटा अपने ईमेल पर सेव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-जल्द लॉन्च होने वाला है iPhone SE 2021 और New AirPods Pro, देखें खूबियां



Source link