High Uric Acid: इन चीजों को खाने से बढ़ जाता है यूरिक एसिड का लेवल, दोनों किडनी हो सकती हैं डैमेज

0
0


High Uric Acid: यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक खराब पदार्थ (waste product) है. यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक रसायन को तोड़ता है. ज्यादातर यूरिक एसिड खून में घुल जाता है, जो किडनी से होते हुए पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर चला जाता है. प्यूरीन से भरपूर फूड और ड्रिंक भी यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाते हैं. जब ये फूड पचते हैं तो खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और पूरी तरह से शरीर के बाहर नहीं जा पाती.

एनसीबीआई पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार खून में मौजूद हाई हाई यूरिक एसिड दोनों किडनी को खराब कर सकता है और लंबी बीमारी का कारण बन सकता है. इस खतरे से दूर रहने के लिए तुरंत यूरिक एसिड का लेवल कम करें. इसके अलावा, जब आपका यूरिक एसिड लंबे समय तक हाई रहता है तो यह गाउट (गठिया) बना देता है. यह आर्थराइटिस का एक प्रकार है जिससे जोड़ों में लगातार दर्द बना रहता है. आइए जानते हैं कि वो चीजें कौन सी हैं जिससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है.

अरबी
अरबी हेल्दी फूड के केटेगरी में आता है, लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है और किडनी खराब हो सकती है. अरबी में प्यूरीन और कैल्शियम ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है, जिससे किडनी में पथरी बन सकती हैं.

अरहर व उड़द की दाल
अरहर व उड़द की दाल खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ने लगता है, क्योंकि इन दालों में प्यूरीन बहुत होता है, जो कि किडनी को डैमेज कर सकता है. इसके अलावा इससे गाउट होने का भी खतरा रहता है.

मछली
मछली का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह किडनी को खराब कर आपको बीमार बना सकता है. मछली में भी यूरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करके इस खतरे से बचा जा सकता है.

शराब और सॉफ्ट ड्रिंक्स
शराब और सॉफ्ट ड्रिंक्स के सेवन से भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. इसके अलावा, ये मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ा देता है.





Source link

पिछला लेखGPay यूजर्स की मौज! अब कोई नहीं कर पाएगा फ्रॉड, आ गया ये धांसू फीचर – google pay new box sound pod feature like phonepe paytm
अगला लेखJEE Main: जेईई मेन सेशन 1 के परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।