High Cholesterol: जानिए क्या है सर्दियों में तेजी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह, इस तरह कर सकते हैं कंट्रोल

0
1


How To Control High Cholesterol In Winters: लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल कॉमन हो गई है. लेकिन सर्दी के मौसम में इसके बढ़ने की समस्या अधिक हो जाती है. हालांकि इसके कुछ खास कारण हो सकते हैं, जैसे खान-पान में बदलाव आदि. वैसे तो हम सभी जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं, गुड और बैड. आपको बता दें, गुड कोलेस्ट्रॉल को हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) कहते हैं. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और टिश्यूज को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) कहते हैं. ये हार्ट के आर्टरीज के ऊपर जमा हो जाता है. जिसकी वजह से हमारे दिल तक ब्लड सही से नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में आखिर क्यों कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ने लगता है और इसे कंट्रोल करने के आप क्या कुछ कर सकते हैं…

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होने लगती हैं ये समस्याएं

व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. बॉडी में सेल्स बनने से लेकर, विटामिन और हार्मोनल बदलाव में कोलेस्ट्रॉल ही जिम्मेदार होता है. जब यह शरीर में बढ़ता-घटता है, तो इससे कई तरह के बदलाव होते हैं. सैचुरेटेड फैट वाली चीजें जैसे पाम ऑयल, नारियल तेल, रिफाइंड ऑयल से बनी चीजें खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. बता दें, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसकी खास वजह खराब लाइफस्टाइल होती है. ऐसे में जिन लोगों को बीपी की समस्या रहती है, उन्हें अपनी डाइट का खास ख्याल चाहिए. आइये जानें सर्दियों में आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए, जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल न बढ़ें.

सर्दियों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करें. इसमें सबसे पहले है ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त चीजें, जैसे फिश, सरसों तेल, अलसी के बीज, चिया सीड्स आदि. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही इनमें गुड कोलेस्ट्रॉल होते हैं. इसे खाने से आपकी हेल्थ अच्छी होगी. इसके साथ ही आप ड्राइ फ्रूट्स जैसे अखरोट का सेवन कर सकते हैं. इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल होते हैं. अखरोट में भरपूर मात्रा में मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. लेकिन ध्यान रखें आप बादाम अधिक मात्रा में ना खाएं. वहीं दलिया भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है. दलिया में काफी ज्यादा फाइबर होते हैं जो एलडीएल को कम करते हैं. आप इसके अलावा साबुत अनाज या अंकुरित अनाज भी खा सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link

पिछला लेखJEE Main Admit Card 2023: jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन का एडमिट कार्ड जल्द, इन स्टेप्स से कर पाएंगे डाउनलोड
अगला लेखसिर्फ मुंगफली की ही नहीं बल्कि अखरोट और गुड़ की चिक्की भी खाने में होती है शानदार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।