Heart attack signs: अगर आपको शरीर में दिखे ये 3 संकेत तो समझ जाएं पड़ने वाला है दिल का दौरा

0
0


Heart attack signs: दिल का दौरा एक मेडिकल इमरजेंसी है जो तब होती है जब दिल को खून की आपूर्ति नहीं मिल पाती है. दिल के दौरे का सबसे आम लक्षण सीने में दर्द है. हालांकि, यह एकमात्र संकेत नहीं है और कुछ लोगों को हार्ट अटैक पड़ने से पहले ये लक्षण ना मिले, खासकर उन्हें जो किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं. आज हम आपको कुछ संकेत बताएंगे, जो इस बात की चेतावनी है कि दिल का दौरा पड़ने वाला है.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, दिल का दौरा पड़ने से पहले व्यक्ति की स्किन पीली, ग्रे और पसीने से तर दिख सकता है. इसके अलावा, उन्हें मिचली भी महसूस या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. व्यक्ति बहुत चिंतित और चक्कर भी महसूस कर सकता है.

लिंग के आधार पर सामान्य संकेत
विशेषज्ञों ने पाया है कि दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में पुरुषों को मुख्य रूप से सीने में दर्द होता है. हालांकि, महिलाओं में आमतौर पर अतिरिक्त लक्षण हो सकते हैं जैसे सांस की कमी, बीमारी या गर्दन और जबड़े में दर्द का अनुभव.

हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करें
एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान केंद्रित करने से हार्ट अटैक पड़ने का खतरा कम हो सकता है. हेल्दी वजन के साथ-साथ हेल्दी दिल और इम्यून सिस्टम के लिए पौष्टिक फूड से भरपूर हेल्दी डाइट लें. खूब सारे रंगीन फल और सब्जियां और फल खाएं जो विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों के भरपूर हों. हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के साथ-साथ एक हेल्दी डाइट अन्य हेल्थ कॉम्प्लिकेशन जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, टाइप 2 डाइट और हाई ब्लड प्रेशर को भी दूर कर सकता है.

रोज एक्सरसाइज करें
अगर आप हर रोज जिम जाकर वर्कआउट नहीं करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप रोजाना किसी न किसी तरह हल्की कसरत करें और दिन भर लंबे समय तक बैठे न रहें. आम तौर पर, रोजाना 30 से 60 मिनट की एक्सरसाइज आइडल होती है. यह एक बार में नहीं होना चाहिए. आप छोटे ब्रिस्क वॉक सेशन में भी शामिल हो सकते हैं और कुछ जोरदार घरेलू काम कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखमहिंद्रा ने उड़ाई टाटा की नींद, लॉन्च कर दी पहली इलेक्ट्रिक SUV, इतनी खूबियां कि आप भी कहेंगे क्या कार है…
अगला लेखलगातार घंटों बैठकर काम करना सेहत के लिए है हानिकारक, हर आधे घंटे में करें ये 1 काम, रहेंगे स्वस्थ, जिएंगे अधिक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।