होम लाइफस्टाइल Health Tips: सेहत के लिए रामबाण है मशरूम, मिलते हैं इसके कई...

Health Tips: सेहत के लिए रामबाण है मशरूम, मिलते हैं इसके कई फायदें

0
1


Benefits of Mushrooms: मशरूम को भारत के कई हिस्सों में पाया जाता है. इसे हमारे यहां कुकुरमुत्ता के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो आजकल यह बाजार में आसानी से मिलने लगे हैं. यह एक ऐसाी सब्जि है जिसे कई तरीके से बनाई जाती है. मशरूम की कई प्रजातियां हमारे मार्केट मे उपलब्ध है. जिसे नाॅनवेज और वेज दोनों ही लोग काफी पसंद करते हैं. मशरूम स्वाद में तो लाजवाह है ही साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. 

मशरूम में विटामिन्स, मिनरल्स और अमीनो एसिड पाया जाता है. यही कारण है कि मशरूम को सेहत के लिए रामबाण माना जाता है. कई लोग तो बस इसे बिना फायदे जाने ही इसके स्वाद की वजह से इसे खाना काफी पसंद करते हैं. पर आज हम आपको बताएंगे कि मशरूम को खाने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं. 

बीमारियों को रखता है दूर
मशरूम के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है. इसे एक नैचुरल एंटीबायोटिक माना जाता है. जो माइक्रोबियल और अन्य फंगल संक्रमण को भी ठीक करता है. इसमें पाएं जाने वाले गुण के कारण यह बाॅडी के सेल्स को मरम्मत करती है.

दिल का रखती है ख्याल
मशरूम से आपका हार्ट बहुत अच्छा रहता है. इसमें हाई न्यूट्रिएंट्स और कई तरक के एंजाइम्स पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्राॅल को कम करने में मदद करता है. यदि कोलेस्ट्राॅल नियंत्रण में रहता है तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी मशरूम काफी फायदेमंद है. मशरूम में शुगर नहीं होता है. यह बाॅडी को इंसुलिन देने में भी मदद करती है.

पेट की समस्या में देता है आराम
मशरूम के सेवन से पेट की समस्या जैसे कब्ज, अपच आदि दूर रहते हैं. फोलिक ऐसिड के कारण यह शरीर में खून बनाने का भी काम करता है.

मजबूत हड्डियों के लिए
इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. 

एंटी-एजिंग
मशरूम त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. यह एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है जो आपकी उम्र को बढ़ने नहीं देता.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

Desi Recipe: गर्मी में दही के साथ लें गजब के सत्तू के पराठे का मजा, यहां जानें इसकी रेसिपी

लूज मोशन में इन 5 तरीकों से पकाकर खाएंगे चावल, तो तुरंत हो जाएंगे रिकवर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link