Health Tips: बादाम का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिये हो सकता है घातक, जानें

0
1


Health Tips: बादाम स्वास्थ्यप्रद नट्स में से हैं. बादाम अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिये फेमस हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो हमें अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. लेकिन इसके अधिक सेवन से कुछ परेशानियों हो सकती हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. चलिए जानते हैं बादाम के कुछ साइड इफेक्ट्स..

कब्ज

अगर आप बादाम का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह कब्ज, सूजन और आपके पेट में परेशानी पैदा कर सकता है. बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं. बादाम के अधिक सेवन से होने वाले अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण हैं जैसे- सूजन, गैस, पेट में ऐंठन और दस्त आदि.

एलर्जी

कुछ लोगों को बादाम खाने से एलर्जी हो सकती है. इसके लक्षणों में मुंह में खुजली, गले में खराश और जीभ, मुंह और होंठ में सूजन शामिल हैं. जिन लोगों को इससे एलर्जी है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

वजन बढ़ना

बादाम में वसा की मात्रा और कैलोरी अधिक होती है. इसका एक बड़ा हिस्सा मोनोसैचुरेटेड वसा का है, जो हृदय के लिए स्वस्थ हैं. अगर आप व्यायाम नहीं करते हैं और आपकी लाइफस्टाइल ठीक नहीं है तो इससे आपके शरीर में वसा जमा हो सकती है. इसलिये इसका सेवन सीमित मात्रा में करें.

गुर्दे की पथरी

बहुत अधिक मात्रा में बादाम का सेवन गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को बढ़ाता है.

-आप बादाम का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर में Toxicity पैदा कर सकता है. इसका कारण यह है कि उनमें हाइड्रोसिनेनिक एसिड होता है.



Source link

पिछला लेखइस पेमेंट वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, 9.9 करोड़ भारतीयों का डाटा हुआ चोरी
अगला लेखराशि के अनुसार करें मंत्र जाप, धन बरसाएंगी मां विष्णुप्रिया
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।