Health Tips: पेट की समस्याओं से हैं परेशान, इन चीजों का करें सेवन, मिलेगा आराम

0
1


Health Tips: गर्मियों के दिनों में अक्सर हम लोगों के साथ ऐसा होता है कि हमें खाना खाने के बाद पेट में ऐंठन जैसी समस्या होती है. ऐसा तभी होता है जब हम जरूरत से ज्यादा कुछ खा लेते हैं या कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे कब्ज, गैस, अपच या पेट फूलने जैसी समस्या होती है. पेट संबंधी इन समस्याओं का मतलब है हमारे पाचन तंत्र में गड़बड़ी. ऐसे में हम आपको पेट की इन समस्याओं से बचने के लिए आपको आहार और दिनचर्या से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करने से पेट संबधी बीमारियों से निजात मिलेगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

पेट संबंधी समस्याओं के लिए करें ये उपाय
. अगर आप पेट संबंधी समस्या कब्ज या गैस से परेशान हैं तो 1 ग्लास गरम पानी में नींबू मिलाकर पी जाएं. 
. अगर आप पेट के ऐंठन से परेशान हैं तो 20-25 पुदीना की पत्ती,1 चम्मच धनिया की पत्ती, स्वादअनुसार काला नमक, 1 चम्मच भुना जीरा, चुटकी भर हींग और एक नींबू का रस मिलाकर पीस दें. इसके बाद इसे पानी मिलाकर पी लें.
. अगर आप बार-बार पेट संबधी परेशानी से परेशान हैं तो रात में अजवाइन को पानी में भिगों कर रख दें. सुबह उठकर अजवाइन छानकर पानी पी जाएं. ऐसा नियमित करने से पेट संबंधी परेशानी दूर हो जाती है.

स्वस्थ शरीर के लिए आहार में इन चीजों का करें सेवन
. अधिक से अधिक केमिकलरहित अनाज का सेवन करें. ये पाचन और इम्युनिटी बढ़ाता है, साथ ही वजन घटाने में मददगार होता है.
. दिन में कम से कम दो से तीन बार मौसमी फल और हरि सब्जियों का सेवन करें. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और ये आसानी से पच जाते हैं.
  
खाना पचाने के लिए करें ये उपाय
 वॉक करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट संबंधी परेशानी दूर होती है. रोजाना तीस से चालीस मिनट तक तेज वॉक करने से भोजन आसानी से पच जाता है. साथ ही भोजन को चबाकर खाने से आसानी से पच जाती है और गैस या कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है. 

discalimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न लेखों और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सक से सलाह अवश्य लें. zee media इसकी पु्ष्टि नहीं करता है.

LIVE TV





Source link

पिछला लेखबैंगन की एक ही तरह की सब्जी बनाकर हो गए बोर? अब इस चटपटे बैंगन की रेसिपी करें ट्राई
अगला लेखवाशिंगटन में म्यूजिकल प्रोग्राम में फायरिंग: टीनेजर की मौत, पुलिस अधिकारी समेत 3 घायल; व्हाइट हाउस से 2 मील की दूरी पर हुई वारदात
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।