Health Tips: गर्म पानी पीने के होते हैं कई नुकसान, क्या जानते हैं आप?

0
2


Health Tips: जैसा कि आप जानते हैं कि पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. पानी पीना शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. पानी में कई सारे मिनरल्स एवं अन्य तत्व होते हैं. गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं. सर्दियों के मौसम में कहा जाता है कि गर्म पानी का सेवन करें. लेकिन हर चीज जिसके फायदे होते हैं इसके कुछ नुकसान भी होते हैं चाहे वह फिर पानी जैसी जरूरी चीज क्यों ना हो.

गर्म पानी वजन कम करने से लेकर स्किन तक कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन गर्म पानी पीने के कई नुकसान भी हैं. इस बात की जानकारी कई लोगों को नहीं होती है और इस वजह से उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो जाता है आइए जानते हैं कैसे…

1. अधिक गर्म पानी पीने से मुंह में छाले या जीभ जलने के चांस होते हैं

2 अधिक गर्म पानी पीने से किडनी पर भी काफी असर पड़ता है जो काफी नुकसानदायक होता है

3. ज्यादा गर्म पानी पीने से होंठ या मुंह के अंदरूनी हिस्से के जलने का खतरा रहता है.

4. गर्म पानी पीने से शरीर की एकाग्रता में असंतुलन पैदा हो सकता है. गर्म पानी की काफी विशेषताएं भी हैं जिससे कि वजन कम करना, सर्दी जुकाम से राहत और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

5. बहुत अधिक गर्म पानी मस्तिष्क कोशिकाओं की सूजन का कारण बन सकता है. गर्म पानी के कारण जलने और झुलसने की भी संभावना है.

ऐसे थोड़ी सी लापरवाही आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह कर के ही सही मात्रा मे किसी भी चीज का सेवन करें. गर्म पानी के स्थान पर हल्के गुनगुने पानी का सेवन करना उचित माना जाता है.

ये खबर रिसर्च के दावे पर है. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.



Source link