Health Tips: खाली पेट इन चीजों का करेंगे सेवन तो सेहत को मिलेंगे कई लाभ

0
0


Eat on an Empty Stomach: खाने की ऐसी कई चीजे हैं जिनका सही समय पर सेवन किया जाए तो उसका सेहत को लाभ मिलता है. वहीं अगर उसके सेवन का सही समय और तरीका नहीं पता होता है तो इससे सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाली पेट(Empty Stomach) में सेवन करने से सेहत को उनके सही लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं कि कौन कौन सी ऐसी चीजे हैं जिनका सेवन खाली पेट में करना चाहिए.

शहद के साथ गर्म पानी
शहद में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स और एंजाइमों पेट को साफ करने में मदद करता है. अगर आप रोज सुबह खाली पेट में इस ड्रिंक का सेवन करते हैं तो टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म को भी फास्ट करता है. 

तरबूज और पपीता
खाली पेट के लिए सुपरफूड है तरबूज और पपीता. ये पेट को साफ रखने में मदद करता है. यह शुगर क्रेविंग को भी रोकने में मदद करता है. पपीता के सेवन से शरीर के टॉक्सिन भी बाहर निकलते हैं.  वहीं तरबूज इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो दिल और आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.

मेवे
सुबह में खाए जाने वाले मेवे आपके पाचन में तो सुधार लाएगा ही साथ ही पेट के पीएच लेवल को भी सामान्य करने में मदद करता है.

दलिया
कम कैलोरी के साथ अगर आप पोषण चाहते हैं तो दलिया ब्रेकफास्ट के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है. यह आपके बॉडी से टॉक्सिन को निकालता है और आंतों को हेल्दी बनाने में करता है.
 
फल
एनर्जी बूस्ट के लिए खजूर का सेवन सुबह सुबह करें. साथ ही विटामिन और फाइबर के लिए आप केला, सेब और पपीता जैसे फलों का सेवन आप सुबह खाली पेट में करें.

यह भी पढ़ें:

Happy Independence Day Quotes: दोस्तों और परिजनों को शेयर करें स्वतंत्रता दिवस के कोटस

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखTasty Paratha: एक बार ट्राई करें इन पराठों की रेसिपी,इन इंग्रेडिएंट बढ़ जाएगा पराठों का स्वाद
अगला लेखWhatsapp Feature: अब नहीं चलेगी चालाकी, व्हॉट्सएप पर नहीं ले पाएंगे ‘व्यू वंस मेसेज’ का स्क्रीनशॉट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।