Health Tips: क्या आपको आलस और थकान रहती है? हो सकती है विटामिन-D की कमी

0
0


अगर आपको शरीर में दर्द, थकान और आलस रहता है तो ये विटामिन- D की कमी हो सकती है. शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए सभी विटामिन और पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ऐसे में अगर विटामिन डी की कमी हो जाए तो आपको कई बीमारियां भी हो सकती हैं. शरीर के लिए विटामिन डी (Vitamin D) भी एक ऐसा ही पोषक तत्‍व है जो बहुत ही जरूरी है. विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स सूरज की रौशनी है. जब हमारी स्किन धूप के संपर्क में आती है तो विटामिन डी बॉडी में रिस्‍पॉन्‍स करती है. हालांकि कुछ फूड्स जैसे फिश लिवर ऑयल, एग योक और डेयरी और ग्रेन प्रोडक्‍ट्स में भी विटामिन डी पाया जाता है. 

विटामिन D क्‍यों है जरूरी
हमारे शरीर की बोन्‍स को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी है लेकिन शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए विटामिन डी जरूरी है. विटामिन डी की कमी से बोन्‍स की कई बीमारियां हो सकती हैं. शरीर में दर्द, आलस और थकान भी रह सकती है. 

विटामिन D की कमी होन के लक्षण

1- जल्दी बीमार पड़ना- अगर आपको सर्दी खांसी ज्यादा रहती है. बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. विटामिन डी की कमी से इम्‍यून फंक्‍शन पर भी असर पड़ता है. 

2- थकान रहती है- कई रिसर्च में ये पाया गया है कि जिन महिलाओं में विटामिन डी की कमी होती है उन्हें बहुत थकावट रहती है. ऐसे में विटामिन डी के सप्‍लीमेंट ले सकते हैं. 

3- शरीर में दर्द- शरीर में विटामिन डी की कमी होने से बोन्‍स की समस्या होने लगती है. पीठ में दर्द, ज्‍वाइंट में दर्द और हड्डियों में दर्द बना रहता है. 

4-डिप्रेशन होता है- विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन की शिकायत भी हो सकती है. रिसर्च में ये बात भी सामने आ चुकी है कि जो लोग आउटडोर वर्क करते हैं उनकी तुलना में इंडोर वर्क करने वालों में डिप्रेशन की शिकायत ज्यादा रहती है. इसलिए दिन में कुछ देर धूप जरूर लें.

5-बालों का झड़ना- शरीर में विटामिन डी की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. इसलिए खाने पर ध्यान दें और तनाव से दूर रहें. विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन भी बढता है.

ये भी पढ़ें: सेब और चुकंदर का जूस पीने से कम होगा वजन, फिट रहने के लिए नाश्ते में करें शामिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखICSE 12th Board Exam 2021: सीबीएसई के बाद आईसीएसई बोर्ड क्लास 12 एग्जाम भी रद्द, देखें नोटिस
अगला लेखज्यादा केला खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानिए केला खाने के साइड इफेक्ट्स
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।