Health News: रविवार को जरूर करें ये काम, पूरे हफ्ते मिलेगा सुकून और खुशी

0
0


हफ्ते के बाकी दिनों के जाने और रविवार के आने की खुशी की बात ही निराली है. मगर ये रविवार की छुट्टी ऐसे चुटकियों में निकल जाती है कि पता ही नहीं चलता. मन करता है कि काश हफ्ते के बाकी दिन भी रविवार की तरह आरामदायक और सुकून भरे होते. शायद वीक के बाकी दिन तो कभी रविवार की तरह आरामदायक नहीं हो सकते. लेकिन हां, रविवार की मदद से हम सप्ताह के सोमवार, मंगलवार, बुधवार आदि दिनों को थोड़ा राहत भरा बना सकते हैं और मानसिक शांति व सुकून पा सकते हैं. अब आपके अंदर जिज्ञासा होना तो लाजमी है कि आखिर ऐसे कौन-से काम हैं, जो रविवार को करके हफ्ते के बाकी दिन भी आराम पाया जा सकता है. तो आइए बिना देर किए जानते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या ऑफिस का काम करते-करते बढ़ने लगी है चिंता, तो तुरंत राहत देंगे ये उपाय

पूरे हफ्ते खुशी पाने के लिए रविवार करें ये काम
रविवार को किए जाने वाले कामों में अधिकतर प्लानिंग है, जो कि आपके आने वाले हफ्तों में सुकून और आराम का स्त्रोत बनेगी. आइए इन टिप्स को जानते हैं.

  1. रविवार का दिन छुट्टी का दिन होता है, लेकिन छुट्टी वाले दिन देर से उठा जाए, ये किसने कहा. इसलिए रविवार के दिन थोड़ा जल्दी उठिए और अपने दिमाग के स्वास्थ्य के लिए समय दीजिए. जो कि हफ्ते के बाकी दिन शायद मुश्किल हो सकता है. रविवार के दिन की शुरुआत तनावरहित करें और सुबह उठकर मेडिटेशन, योगा या थोड़ी एक्सरसाइज करें. इससे आपको मानसिक शांति मिल सकेगी और दिमाग को आराम भी मिलेगा.
  2. रविवार का दिन सिर्फ सोने में ना बिताएं, बल्कि फैमिली या पार्टनर के साथ बाहर जाएं. दोस्तों, सगे-संबंधियों से मिलने का समय निकालें. आखिर आने वाले दिनों का तनाव मिटाने के लिए दोस्तों, परिवारवालों के साथ बिताए खुशी और सुकून के पल ही काम आएंगे.
  3. हर हफ्ते एक समस्या हमारे सामने आ जाती है और वो है कि आज खाने में क्या बनाएं. कामकाजी महिलाओं के लिए तो यह सबसे बड़ी आफत है. मगर चिंता की कोई बात नहीं. आप रविवार के दिन आने वाले हफ्ते के हर दिन के लिए एक मेन्यू डिसाइड कर सकते हैं. ताकि आप ऑफिस से आते समय उसके लिए जरूरी सामान भी लेते आ सकें. है ना मजेदार और मददगार टिप…
  4. रविवार को ही घर के सारे काम हो जाएं, ऐसा कहां संभव है. आखिर इसमें भी 24 घंटे ही होते हैं. अब इंसान आराम करें या काम, यही सोचते हैं ना आप भी. तो चलिए आपको एक और बढ़िया तरीका बताते हैं. आप बचे हुए कामों को हर दिन के हिसाब से बांट लें. जैसे- बिजली का बिल भरना, टेलिफोन का रिचार्ज, प्लंबर को बुलाकर टंकी सही करवाना, बिजलीवाले को बुलाकर बल्ब ठीक करवाना आदि. देखिएगा जिंदगी एकदम मक्खन हो जाएगी.

बोनस- अगर आप इन चीजों को योजनाबद्ध तरीके से कर लेंगे. तो आपको हर दिन पहले से ज्यादा नींद मिल सकेगी और दिमाग को तंदरुस्त व खुशनुमा बनाने के लिए पर्याप्त नींद से बढ़िया कोई तरीका नहीं है.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसका हम दावा नहीं करते हैं.

ये भी पढ़ें- अगर आपको लोगों से मिलना पसंद नहीं है, तो हो सकता है सोशल फोबिया, जान लें लक्षण





Source link

पिछला लेखUPRVUNL JE Recruitment 2021: इंजीनियरिंग का डिप्लोमा हासिल कर चुके युवाओं के पास JE बनने का मौका, यहां जानें भर्ती की पूरी डिटेल
अगला लेखअश्लील ट्वीट वायरल: अंपायर होल्डर और इस्माइल दाऊद अड़े, इंग्लैंड क्रिकेट पर जमकर भड़के
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।