Health news: पेट से लेक‍र हार्ट तक के लिए है बहुत फायदेमंद ग्वार फली, जानें चमत्कारिक फायदे

0
2


नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ग्वार फली (Guar Beans) के फायदे. यह सब्‍जी स्‍वाद में भले ही लाजवाब ना हो, लेकिन अगर इसके गुणों की बात करें तो यह हमारी सेहत  के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसे क्लस्टर बीन्स के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है.

इसके रेग्‍युलर सेवन से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है और हार्ट संबंधी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है. कई लोग सब्जी के साथ-साथ इसे सलाद के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं.

क्या है ग्वार फली (Guar Beans)

  1. इसकी खेती उष्णकटबंधीय देशों में की जाती है. 
  2. भारत के मध्य प्रदेश में ग्वार फली की खेती सबसे अधिक होती है. 
  3. इसका वैज्ञानिक नाम ‘साया मोटिसस टेट्रागोनोलोबस’ है. 
  4. अंग्रेजी में इसे cluster bean कहा जाता है.
  5. इसकी फलियों की सब्जी बनाई जाती है.
  6. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं.

ग्वार फली के फायदे  (benefits of guar Beans)

1. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, ग्वार फली में डायटरी फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. ग्वार की फली हार्ट के लिए भी अच्छी है, क्योंकि ये एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है. इसमें मौजूद डायटरी फाइबर, फोलेट, और पोटेशियम हृदय संबंधी समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करते हैं.

2. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से ग्वार की फली का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता. ग्वार की फली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, साथ ही इसमें मौजूद टैनिन और फ्लेवोनोइड्स, आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी हेल्‍पफुल होता है.

3. हड्डियों के लिए फायदेमंद
ग्वार फली को कैल्शियम का भंडार माना जाता है और हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम जरूरी है. लिहाजा इसके लिए ग्वार फली बेहतर विकल्प माना जाता है. इसमें मौजूद फॉस्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और उन्हें हेल्दी भी रखते हैं.

4. कब्ज की समस्या से राहत
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो ग्वार फली की सब्जी को अपने डाइट में शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज जैसी समस्या को कम करने में सहायक है. इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्या भी आसानी से दूर होती है.

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में सेहत का खजाना है अजवाइन, मिलते हैं गजब के फायदे, एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही तरीका

 





Source link

पिछला लेखSBI ग्राहक ऑनलाइन ही घर बैठे बदल सकेंगे अपनी ब्रांच, वीडियो में देखिए पूरा प्रोसेस
अगला लेख‘मां का दूध’ अब लैब में होगा तैयार, जानें कब बिकेगा बाज़ार में
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।