health news: नाश्ते में एक सिर्फ 1 अंडा सेहत के लिए कर सकता है कमाल, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही तरीका

0
0


नई दिल्लीः स्वस्थ्य और हेल्दी सेहत के लिए नाश्ता कितना जरूरी है, इससे सभी लोग बाकिफ हैं. लेकिन नाश्ते में आप क्या खाते हैं यह बहुत ही मायने रखता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नाश्ता हेल्दी और पोषण से भरपूर होना चाहिए. अब हमारे मन में सवाल आता है कि ऐसा क्या खाया जाए जिससे सेहत अच्छी बने. इसके लिए आपके पास उबला हुआ अंडा बेहतर विकल्प हो सकता है, क्योंकि नाश्ते में एक उबला हुआ अंडा खाने के फायदे जान लेंगे तो हैरान रह जाएंगे. 

सबसे पहले नजर डालते हैं अंडे में पाए जाने वाले तत्वों पर. अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद अहम माने जाते हैं. 

डाइटीशियन डॉ रंजना सिंह क्या कहती हैं
जानी मानी डाइटीशियन डॉ रंजना सिंह के मुताबिक, अंडे में किसी भी तरह के फैटी सेल्स नहीं होते., योगा या फिर जिम करते वक्त प्रोटीन डाइट के जरिए आपका एनर्जी लेवल ठीक रहे, इसके लिए आप अंडे के पीले भाग को जरूर खाएं. दरअसल, कुछ लोग वजन कम करने के लिए अंडे का सिर्फ सफेद भाग खाते हैं, जबकि पीले को छोड़ देते हैं. 

नाश्ते में उबला अंडा खाने के फायदे (benefits of eating boiled egg for breakfast)

प्रोटीन देता है अंडा
जानी मानी डाइटीशियन डॉ रंजना सिंह के मुताबिक, शरीर में एनर्जेटिक बनाए रखने में प्रोटीन अहम रोल अदा करता है. ऐसे में अंडे से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है, इसलिए नाश्ते में एक उबला अंडा खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करने में मददगार
अंडे में कोलेस्ट्रोल पाया जाता है, लेकिन एक रिसर्च में पता चला है कि अंडे में फोस्फोटाइड्स और ओमेगा-3 एसिड भी पाया जाता है. ये दोनों तत्व शरीर में नुकसानदायक कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करते हैं. लेकिन अगर आप अंडे को तेल में ऑमलेट बनाकर खाएंगे तो यह शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ा सकता है. यही वजह है कि अंडे को उबालकर नाश्ते में खाना सही रहता है.

दिमाग के लिए फायदेमंद
अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है. हाल ही में की गई एक रिसर्च में पता चला है कि इंसानी शरीर में कोलाइन की कमी से यादाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप एक उबले हुए अंडे को अपने नाश्ते में शामिल कर लेंगे तो आपके शरीर में कोलाइन की कमी नहीं होगी और आपका दिमाग तेज बनेगा. 

आंखों के लिए फायदेमंद
उबला हुआ अंडा हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें ग्लूटन नामक तत्व पाया जाता है. इसके अलावा हमारी स्किन के लिए भी यह अच्छा है. कुछ रिसर्च में पता चला है कि पुरूषों में स्पर्म की क्वालिटी सुधारने के लिए भी अंडा फायदेमंद होता है.   

ये भी पढ़ें; रात में सोने से पहले इस जगह रख लें 1 नींबू, फिर कमाल हो जाएगा, मिलेंगे चमत्कारिक लाभ!





Source link

पिछला लेखRajasthan Board Exams 2021: राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द
अगला लेखमुकेश अंबानी ने कहा- रिलायंस अब वृद्धि के रास्ते पर बढ़ने के लिए मजबूत स्थिति में
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।