HBSE 10th Result 2020: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे देखें

0
3


Edited By M Salahuddin | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा या हरियाणा बोर्ड, भिवानी ने 10वीं क्लास का रिजल्ट अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया है। इस साल हरियाणा बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा के लिए 3.71 लाख छात्रों ने आवेदन किया था। परीक्षा में पास होने के लिए एक छात्र को एक्सटर्नल एग्जाम में कुल 33 फीसदी मार्क्स लाना अनिवार्य है। 3,37,691 छात्रों ने परीक्षा दी थी जिनमें से 2,18,120 छात्र पास हुए हैं। 10वीं क्लास के लिए पास पर्सेंटेज इस साल 64.59 फीसदी है।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

1. बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं।

2. होमपेज पर Exam Results के लिंक पर क्लिक करें

3. एक नया पेज खुलेगा जहां आपको Course में 10th Regular March 2019 (Live) सिलेक्ट करना होगा और Roll Number डालना होगा।

4. फिर Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।

5. आपका रिजल्ट डिस्पले हो जाएगा। भविष्य में इस्तेमाल के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट ले लें

मोबाइल पर ऐसे चेक करें

हरियाणा बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट मोबाइल पर भी एसएमएस के माध्यम से चेक कर सकते हैं। इसके लिए HB10 लिखकर स्पेस दें और फिर अपना रोल नंबर लिख दें। फिर उसे 56263 पर मेसेज कर दें। आपका रिजल्ट आ जाएगा।

नहीं हुई साइंस की परीक्षा

आपको बता दें कि कोरोनावायरस संक्रमण के बाद देश भर में लॉकडाउन किया गया था। लॉकडाउन की वजह से देश भर में परीक्षाएं प्रभावित हुईं। हरियाणा बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा भी प्रभावित हुई। विज्ञान विषय की परीक्षा लंबित रह गई थी जिसके आयोजन पर कोविड-19 की गंभीर स्थिति को देखते हुए हाई कोर्ट ने रोक लगा दी। इसके बाद साइंस का एग्जाम कराए बगैर बोर्ड ने रिजल्ट जारी किया है।

डीटेल मे देखें रिजल्ट

NBT

NBT

NBT



Source link

पिछला लेखAIIMS में जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर हॉस्टल की 10 वीं मंजिल से कूदा, हालत गंभीर
अगला लेखप्लेइंग XI में जगह नहीं मिलने से ‘निराश और गुस्से’ में था: ब्रॉड
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।