Haryana: एससी स्टूडेंट्स को मुफ्त में मिलेंगी किताबें, सरकार सीधे अकाउंट में भेजेगी पैसे

0
5


News in Hindi: हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी दी है। सरकार राज्य के अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के स्टूडेंट्स को मुफ्त में किताबें (Free Books) देगी। किताबें खरीदने के लिए पैसे सीधे स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे।

इसके लिए हरियाणा शिक्षा विभाग (Haryana Education Department) ने सभी योग्य स्टूडेंट्स का डाटा मंगाया है। डाटा के लिए राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिया गया है। दस्तावेजों की जांच के बाद सभी योग्य स्टूडेंट्स की डीटेल ईआरपी पोर्टल (ERP Portal) पर 29 जनवरी 2021 तक अपलोड करने के लिए कहा गया है।

हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ राज्य के कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी एससी स्टूडेंट्स उठा सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ अहर्ताएं पूरी करनी होंगी।

ये भी पढ़ें : Haryana: सरकारी नौकरियों के लिए चयन प्रक्रिया बदली, CM ने कीं दो जरूरी घोषणाएं

फ्री टेक्स्टबुक स्कीम का लाभ पाने के लिए स्टूडेंट के पास अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र (SC certificate), हरियाणा निवासी प्रमाणपत्र (Haryana Resident Certificate), आधार नंबर (Aadhaar) होना जरूरी है।

अधिकारियों के अनुसार, किताबें खरीदने के लिए सरकार सीधे स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करेगी। लेकिन ऐसा तभी किया जाएगा, जब अहर्ताएं पूरी होंगी और सभी जरूरी दस्तावेज सही पाए जाएंगे।



Source link