होम राशिफल Hartalika Teej: हरतालिका तीज कब? पूजा में इन चीजों को जरूर करें...

Hartalika Teej: हरतालिका तीज कब? पूजा में इन चीजों को जरूर करें शामिल, नोट करें पूजन सामग्री

0
2


Hartalika Teej 2022 Puja Samgari: हरतालिका तीज सुहागिन स्त्रियों का महत्वपूर्ण त्योहार है. भाद्रमास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है. इस साल हरतालिका तीज का व्रत 30 अगस्त 2022 को है. मान्यता है कि देवी पार्वती ने इस व्रत की शुरुआत की थी. इस दिन विवाहित महिलाएं व्रत रखती हैं और सोलह श्रृंगार कर भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा कर अपने सुहाग की लंबी आयु और परिवार की सुख समृद्धि की कामना करती है. आइए जानते है हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री

हरतालिका तीज 2022 मुहूर्त (Hartalika teej 2022 shubh muhurt)

हरतालिका तीज तिथि 29 अगस्त 2022 को 3 बजकर 20 मिनट पर शुरु होगी, जिसका समापन अगले दिन 30 अगस्त 2022 को 3 बजकर 34 मिनट पर होगा. हरतालिका तीज की सुबह की पूजा का शुभ मूहूर्त 9 बजकर 33 मिनट से 11 बजकर 05 मिनट तक है . वहीं प्रदोष काल पूजा का मुहूर्त 30 अगस्त 2022 को 6 बजकर 34 मिनट से 8 बजकर 50 मिनट तक रहेगा.

हरतालिका पूजा सामग्री (Hartalika Teej 2022 Puja samagri)

हरतालिका तीज का व्रत करवा चौथ से भी कठिन माना जाता है. इस दिन व्रतधारी को अन्न और जल का त्याग करना पड़ता है. सुहागिन स्त्रियों के लिए हरतालिका तीज बहुत मायने रखती है इसलिए पूजन सामग्री का विशेष ध्यान रखा जाता है. कोई चीज छूट न जाए इसलिए अभी से तीज की पूजन सामग्री नोट करे लें.

  • सूखा नारियल, कलश, बेलपत्र, शमी का पत्ता, केले का पत्ता, धतूरे का फल
  • घी, शहद, अबीर, चन्दन, मंजरी, कलावा, इत्र, पांच प्रकार के फल, सुपारी, अक्षत, धूप, दीप
  • आक का फूल, कपूर, कुमकुम, गंगाजल, गणेश जी को अर्पित करने के लिए दूर्वा, जनेऊ,
  • सुहाग की सामग्री – हरतालिका तीज में सुहाग की पिटारी का विशेष महत्व है, इसमें कुमकुम, मेहंदी, बिंदी, सिंदूर, बिछिया, काजल, चूड़ी, कंघी, माहौर

Budh Pradosh 2022: भादो माह का पहला प्रदोष व्रत कब ? जानें मुहूर्त और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए ऐसे करें पूजा

Shanivar Totke: शनिवार की रात कर लें बस ये टोटका, शनि देव हर लेंगे सारे कष्ट

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link