Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर शिव-पार्वती को चढ़ाएं ये चीजें, नोट करें सामग्री लिस्ट

0
0


Hariyali Teej 2022 Pujan Samagri List: सुहागिन स्त्रियों का सबसे खास त्योहार हरियाली तीज 31 जुलाई 2022 (Hariyali teej 2022 date) को मनाया जाएगा. हरियाली तीज को श्रावणी तीज के नाम से भी जाना जाता है. अपने सुहाग की सलामती और उसकी लंबी आयु के लिए इस दिन विवाहित महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. इस पर्व पर स्त्रियां सोलह श्रृंगार (Hariyali teej solah shringar) कर देवी पार्वती और महादेव की विधि विधान से पूजा करती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हरियाली तीज पर माता पार्वती ने भगवान शंकर को दोबारा पति के रूप में पाया था इसलिए मनचाहे वर की कामना करते हुए कुंवारी लड़कियां भी ये व्रत रखती हैं. हरियाली तीज की पूजा में सभी सामग्री (Hariyali teej puja samagri)का होना बहुत जरूरी है तभी व्रत पूर्ण माना जाता है. आइए जानते हैं तीज की पूजा थाल में कौन-कौन सी चीजें होना चाहिए.

हरियाली तीज 2022 पूजा सामग्री (Hariyali teej 2022 puja samagri)

  • माता पार्वती और शिवजी की मूर्ति बनाने के लिए रेत या काली मिट्टी
  • मूर्ति की स्थापन के लिए चौकी
  • चौकी पर बिछाने के लिए लाल कपड़ा
  • केले के पत्ते, कच्चा सूत, धतूरा, शमी पत्र, बेलपत्र, पुष्प, दूर्वा, भांग
  • तांबे का कलश, गंगाजल, दूध, दही, घी, शहद, चीनी, पंचामृच, अक्षत्, जनेऊ, सुपारी
  • अबीर, गुलाल, नारियल, सफेद चंदन, तेल, कपूर, फल, नए वस्त्र, मिठाई, दीपक
  • हरियाली तीज पर सोलह श्रृंगार का विशेष महत्व है मान्यता है कि सुहाग की सभी वस्तुएं मां पार्वती को चढ़ाने से देवी, महिलाओं को सौभाग्वती का वरदान देती हैं. सोलह श्रृंगार में एक हरे रंग की साड़ी, बिंदी, सिंदूर, कुमकुम, माहौर, हरी चूड़ियां, खोल, मेहंदी, शीशा, कंघी, काजल, बिछिया, और इत्र जरूर रखें.

Sawan 2022 Shivling: सावन में इस दिशा में बैठकर करें शिव की पूजा, जानें किस तरफ हो शिवलिंग की वेदी का मुख?

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर बहन जरूर करें 4 काम, भाई की तरक्की के लिए है बहुत लाभदायक

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखUPSC Main Exam Tips: खुद IAS से जानिए मेन परीक्षा में हैंडराइटिंग के अलावा और कौन-से टिप्स हैं बेहद जरूरी
अगला लेखगुरुग्राम में चार पशु तस्कर पकड़े गए, 29 गायों को छुड़ाया गया
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।