Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर बन रहा है रवि योग, जानें मुहूर्त

0
0


Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज सावन के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. 31 जुलाई 2022 रविवार को हरियाली तीज (Hariyali teej 2022 date) का त्योहार मनाया जाएगा. ये पर्व मां पार्वती और महादेव के पुनर्मिलन की निशानी है. इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती है, दुल्हन की तरह तैयार होकर मां पार्वती की पूजा कर सुखी वैवाहिक जीवन की कामना करती हैं. इस बार हरियाली तीज पर रवि योग (Hariyali teej 2022 ravi yog) भी बन रहा है. ऐसे में इस दिन का महत्व और बढ़ गया है. 31 जुलाई की दोपहर 02:20 बजे से 1 अगस्त की सुबह 06:04 बजे तक रवि योग रहेगा. विवाहित महिलाओं के लिए ये पर्व बहुत पवित्र माना जाता है आइए जानते हैं इस दिन स्त्रियों को कौन से कार्य जरूर करना चाहिए.

हरियाली तीज पर सुहागिन स्त्रियां करें 4 खास काम

व्रत

हरियाली तीज का त्योहार महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है. इस दिन सुहागिन महिलाओं को निर्जला व्रत रखकर देवी पार्वती और भोलेनाथ पूरी श्रद्धा से पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद मिलता है वहीं कुंवारी कन्याएं को अच्छे जीवनसाथी की कामना करते हुए ये व्रत करना चाहिए.

सोलह श्रंगार

हिंदू धर्म में विशेष पूजा-पाठ में सुहागिन महिलाएं सजधज कर प्रभू की आराधना करती हैं. मान्यता है कि विवाहित महिलाएं इस दिन दुल्हन की तरह तैयार होकर देवी पार्वती और शंकर जी की पूजा करती हैं तो उन्हें अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है. इस दिन सोलह श्रृंगार कर पूजा करना बहुत फलदायी होता है.

लोकगीत

हरियाली तीज पर महिलाएं पूजा पाठ के बाद लोकगीत जरूर गाएं. इससे वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है साथ ही देवा पार्वती बहुत जल्द प्रसन्न होती हैं.

झूला

सावन में हरियाली तीज पर झूला झूलने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. इस दिन महिलाएं झूला झूलकर बड़े हर्षोउल्लास के साथ ये त्योहार मनाती हैं.

Sawan 2022 Special Mandir: शिव-पार्वती ने इस मंदिर में लिए थे सात फेरे, जानें क्या है यहां के अग्निकुंड का रहस्य

Hartalika Teej 2022 Vrat: हरतालिका तीज सुहागिन स्त्रियों का सबसे पवित्र पर्व, अनिष्ठ से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखPaytm-PhonePe से मोबाइल और बिजली बिल का भुगतान करना हुआ महंगा, जानिए, कैसे चुका रहे आप ज्यादा पैसा
अगला लेख​दिल्ली में होगी 500 से अधिक भर्ती, कल से कर सकेंगे आवेदन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।