Happy Makar Sankranti 2023 Live: मकर राशि में होने जा रहा है सूर्य का प्रवेश, 14 या 15 कब है

0
0


Happy Makar Sankranti 2023 Live: देश भर में मकर संक्रांति के पर्व को लेकर उत्साह है. श्रद्ध, और भक्तिभाव के इस पर्व को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. मकर संक्रांति को पोंगल, खिचड़ी, माघी, उत्तरायण आदि जैसे नामों से भी जाना जाता है. मकर संक्रांति का त्योहार रविवार 15 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा. इस बार इस पर्व पर क्या विशेष है. इसकी पौराणिक मान्यता क्या है? इस पर्व से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी यहां दी जा रही है-

मकर संक्रांति पर सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं. जब सूर्य की गति दक्षिण की ओर से उत्तर की ओर होती है तो उसे उत्तरायण और जब उत्तर की ओर से दक्षिण की ओर होती है तो उसे दक्षिणायण कहा जाता है. शास्त्रों में सूर्य उत्तरायण काल को बहुत ही शुभ माना गया है. सूर्य जब मकर, कुंभ, वृष, मीन, मेष और मिथुन राशि में होते हैं, तब उसे उत्तरायण कहा जाता है.

मकर संक्रांति कब है? (Makar Sankranti 2023 Kab Hai)

वैसे तो मकर संक्रांति का पर्व प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी के दिन ही मनाया जाता है लेकिन इस साल मकर संक्रांति की तिथि को लेकर लोगों में असमंजस है. पंचांग के अनुसार, इस साल सूर्य शनिवार, 14 जनवरी की रात में 08:21 मिनट पर पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे.

मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat January 2023)

पुण्य काल – 15 जनवरी 2023 को सुबह 7 बजकर 17 मिनट से शाम 5 बजकर 55 मिनट तक

महा पुण्य काल – 15 जनवरी 2023: सुबह 7 बजकर 17 मिनट से सुबह 9 बजकर 04 मिनट तक

मकर संक्रांति पर दान का महत्व (Daan)

मकर संक्रांति पर दान-दक्षिणा का विशेष महत्व है. इस दिन जिन लोागें की कुंडली में शनि और सूर्य अशुभ हैं. वे इस दिन काले तिल का दान कर सकते हैं. मकर संक्रांति पर दान का फल कई गुना बताया गया है. इस दिन शुभ मुहूर्त में दान आदि के कार्य करने से जीवन में शुभता आती है. जीवन की बाधाएं दूर होती है. सुख-समृद्धि बनी रहती है.



Source link

पिछला लेखस्वर्ग का द्वार कहे जाने वाले जोशीमठ में क्यों प्रलय की आशंका, जानें इसकी पूरी धार्मिक कहानी
अगला लेखदुकानदार ने सामान के पैसे मांगे तो पीट पीटकर ले ली जान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।