Happy Birthday Ben Stokes : ‘बैड ब्वॉय’ की छवि वाले क्रिकेटर ने इंग्लैंड को यूं बनाया वर्ल्ड चैंपियन, जानें ‘कंट्रोवर्सी’ किंग की पूरी कहानी

0
4


हाइलाइट्स:

  • बेन स्टोक्स का जन्म 4 जून, 1991 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुआ था
  • इंग्लैंड की ओर से स्टोक्स ने 2011 में इंटरनैशनल लेवल पर डेब्यू किया था
  • स्टोक्स कई मैचों में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से इंग्लिश टीम को जीता चुके हैं

नई दिल्ली
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स आज (4 जून 2021) अपना 30वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। स्टोक्स का जन्म साल 1991 में न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में हुआ था। साल 2011 में इंटरनैशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले स्टोक्स आज इंग्लिश टीम के अहम सदस्य बन चुके हैं।

वर्ल्ड कप खिताबी जीत के हीरो रहे स्टोक्स
स्टोक्स की इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन-2019 बनाने में अहम भूमिका रही। सुपर ओवर तक चले रोमांचक खिताबी मुकाबले में बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ करिश्माई प्रदर्शन किया था। सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए और यह भी टाई हो गया था। इसके बाद बाउंड्रीज के दम पर इंग्लैंड को इस खिताब का विजेता घोषित किया गया।

बेन स्टोक्स न्यूजीलैंड से इंग्लैंड कब आए थे ? दीजिए ऐसे ही कुछ आसान सवालों के जवाब और जीतिए इनाम

लीड्स में एशेज सीरीज के दौरान खेली थी मैच विनिंग पारी
स्टोक्स (Happy Birthday Ben Stokes) ने लीड्स के मैदान में हैरतअंगेज पारी खेलकर इंग्लैंड को एशेज सीरीज-2019 के तीसरे मुकाबले में जीत दिलाई थी। उन्होंने नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को एक विकेट से जीत दिलाई। मैच में सिर्फ एक विकेट बचा था और 11वें नंबर का बल्लेबाज क्रीज पर आया तो इंग्लैंड को 73 रन की दरकार थी। उन्होंने अंतिम विकेट के लिए जैक लीच के साथ 76 रन की साझेदारी करते हुए हैरान करने वाली जीत दिला दी।

India Women tour of England 2021 : 7 साल में पहला टेस्ट…अंजुम चोपड़ा बोलीं, मेजबानों को मुश्किल में डाल सकती है टीम इंडिया
फ्लिंटॉफ के बाद यह सम्मान हासिल करने वाले दूसरे इंग्लिश क्रिकेटर बने
स्टोक्स को वर्ष 2019 के लिए विजडन का विश्व का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर (विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड) का सम्मान के लिए चुना गया। विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने 2020 के अपने संस्करण में 2019 के प्रदर्शन के लिए स्टोक्स को यह सम्मान दिया। यह पुरस्कार 2003 से शुरू किया गया था, जिसके बाद स्टोक्स इसे हासिल करने वाले इंग्लैंड के केवल दूसरे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले एंड्रयू फ्लिंटॉफ को 2005 में यह सम्मान मिला था।

जेल भी जा चुके हैं स्टोक्स
बेन स्टोक्स का विवादों से गहरा नाता रहा है। इसी वजह से उनकी ‘बैड बॉय’ वाली इमेज भी बन गई थी। वह नाइटक्लब में फाइट के अलावा अपने पहले ही टी-20 इंटरनैशनल मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ उस वक्त विवादों में आ गए थे जब बिना खाता खोले आउट होने के बाद गुस्से में उन्होंने ड्रेसिंगरूम में दीवार पर मुक्का मार दिया था। दरअसल, विवाद की वजह थी उनकी उंगली में फ्रैक्चर। उनके साथ खिलाड़ी भी उनका मजाक बनाने लगे थे। 2017 में ब्रिस्टल के एक पब में झगड़ा होता है और स्टोक्स जेल चले जाते हैं। इस मामले को लेकर लोग उनके खिलाफ हो जाते हैं और एशेज सीरीज से भी उन्हें बाहर कर दिया जाता है। एक वर्ष बाद फैसला आता है और स्टोक्स ‘नॉट गिल्टी’ पाए जाते हैं।

India tour of England : गावसकर बोले-इंग्लैंड में 4-0 से टेस्ट सीरीज जीतेगी कोहली एंड कंपनी
स्टोक्स का क्रिकेट करियर
स्टोक्स ने इंग्लैं के लिए अब तक 71 टेस्ट, 98 वनडे और 34 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 4631 रन बनाने के अलावा 163 विकेट भी अपने नाम किए हैं। वनडे में स्टोक्स के नाम 2817 रन दर्ज हैं वहीं इस दौरान उन्होंने 74 विकेट भी हासिल किए हैं। टी20 में स्टोक्स ने 442 रन बनाने के अलावा 19 विकेट चटकाए हैं।



Source link

पिछला लेखहैप्पी बर्थडे एसपी बालासुब्रमण्यम​​​​​​​: इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर एसपी बालासुब्रमण्यम ने की थी म्यूजिक करियर की शुरुआत, 40 हजार से ज्यादा गाने गाकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
अगला लेखJyeshtha 2021: ज्येष्ठ मास जीवन में जल के महत्व को बताता है, इन चीजों का दान करने से लक्ष्मी जी का मिलता है आशीर्वाद
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।