होम गैजेट्स Hair Fall Reasons: ये चीजें खाने से होने लगता है हेयर फॉल,...

Hair Fall Reasons: ये चीजें खाने से होने लगता है हेयर फॉल, अचानक से गायब होने लगेंगे बाल

0
0


Hair Fall Foods: एक समय के बाद आपके बाल हल्के होने लगते हैं और कुछ लोग गंजे हो जाते हैं. लेकिन समय से पहले गंजा होने के पीछे गंभीर हेयर फॉल हो सकता है. बाल झड़ने की समस्या से परेशान लोग हेयर फॉल रोकने का इलाज तो करते हैं, लेकिन बाल झड़ने का कारण दूर नहीं करते हैं. जिससे हेयर फॉल ट्रीटमेंट असरदार नहीं होता है. इसलिए आपको हेयर फॉल का कारण बनने वाले इन फूड्स से दूरी बना लें.

Hair Fall Reasons: हेयर फॉल का कारण बन जाते हैं ये फूड्स
टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा चूहों पर की गई स्टडी में साबित हुआ कि हाई फैट फूड हेयर फॉल का कारण बन सकता है. क्योंकि, हाई फैट फूड खाने वालों में मोटापे का खतरा होता है और उसके कारण बालों के स्टेम सेल यानी HFSCs में कमी आ जाती है, जो कि बाल बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसलिए इन हाई फैट फूड्स से दूर रहें.

1. फैटी मीट
फैटी मीट में बहुत ज्यादा सैचुरेटेड फैट होता है, इसलिए आपको इससे दूर रहना चाहिए. हाई फैट वाले मीट को खाने से बचना चाहिए. इससे मोटापे का खतरा बन जाता है और हेयर लॉस की प्रॉब्लम हो सकती है.

2. हैवी क्रीम
क्रीम में काफी मात्रा में फैट और लिक्विड होता है, जिसका एक चौथाई हिस्सा सैचुरेटेड फैट होता है. इसलिए आपको बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए हैवी क्रीम का सेवन नहीं करना चाहिए.

3. मक्खन
मक्खन भी हैवी क्रीम से बनाया जा सकता है. इसलिए इसमें भी सैचुरेटेड फैट होता है और अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आपको इसका सेवन ना के बराबर करना चाहिए. इसके अलावा आप लो फैट वाले बटर का सेवन भी कर सकते हैं.

4. सॉफ्ट चीज
हर तरह की चीज में अलग-अलग स्तर पर फैट होता है. वहीं, सॉफ्ट चीज में ज्यादा मात्रा में फैट होता है, जिसमें से बड़ा हिस्सा सैचुरेटेड फैट होता है. जो कि शरीर के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. इसलिए आपको हेयर लॉस का कारण बनने वाले इस फूड का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link