Google Play के 10 साल पूरे, फिटनेस से गेमिंग तक हर भारतीय की है पहली पसंद – google play completed 10 years fitness gaming important apps

0
1


नई दिल्ली।Google Play ने 2012 में दुनिया के लिए अपने दरवाजे खोले थे। Google Play ने 10 साल का सफर पूरा कर लिया है। डिस्कवर ऐप्स, गेम्स और डिजिटल कंटेंट के लिए 190 देशों में 25 लाख से ज्यादा लोग आज Google Play का इस्तेमाल कर रहे हैं। दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचने के लिए आज 20 लाख से ज्यादा डेवलपर्स Google Play के साथ जुड़े हुए हैं।

Google के लिए भारत हमेशा बहुत बड़ी मार्केट रहा है। Google Play से दुनिया भर में सबसे ज्यादा गेम्स और ऐप भारत में ही डाउनलोड की जाती हैं। यही वजह है कि भारत के नए दौर के साथ गूगल भी लगातार बदलता रहा है। नई ऐप्स का ट्रेंड होना और लोगों तक पहुंचना दर्शाता है कि गूगल की पहुंच हर भारतीय तक है। साथ ही इससे भारत में लाखों लोगों को नौकरियां भी मिली हैं।

अगर आंकड़ों के बारे में आपके बताएं तो 2019 की तुलना में 2021 में ऐप डाउनलोड करने के मामले में 200% का उछाल आया है। जबकि भारत से बाहर अन्य देशों में 2019 की तुलना में 2021 में 150% का उछाल दर्ज किया गया है। बीते दो सालों में गूगल ने एजुकेशन, पेमेंट, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और गेमिंग के लिए कई ऐप्स बाजार में उतारी हैं। HealthifyMe फिटनेस के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप्स में से एक है। Pratilipi हाई-क्वालिटी इंडियन लैंग्वेज स्टोरीटेलिंग ऐप है। Doubtnut लोगों की पढ़ाई में काफी मदद कर रही है।

Ludo King सबसे पॉपुलर गेम्स की फेहरिस्त में शामिल रही। 50 करोड़ लोगों ने इस गेम को डाउनलोड किया। PlaySimple Games भी इसका उदाहरण है, जिसने ग्लोबल मार्केट में अपना लोहा मनवाया। भारतीय ऐप्स के डाउनलोड में 200% का उछाल देखा गया है। कंज्यूमर स्पेंड के मामले में भी 2019 की तुलना में 2021 में 80% का उछाल दर्ज किया गया है।

गूगल की नई लॉन्चिंग-

  • 2017: नुकसानदायक ऐप्स से यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए Google Play Protect लॉन्च
  • 2018: E-Learning Platform Google Play Academy की लॉन्चिंग
  • 2019: Payment Options में UPI को जगह दी गई
  • 2020: New Google Play Console की लॉन्चिंग की गई
  • 2021-22: Local Startups की मदद के लिए Appscale Academy की शुरुआत की गई
  • 2022: Play Pass और Data Safety Section की शुरुआत की गई

आंत्रेप्राइजिंग और स्टार्टअप्स के बिना कुछ भी संभव नहीं है। किसी भी देश के विकास में स्टार्टअप्स बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। ग्लोबल डेवलपर हब में ऐप अडप्शन अहम भूमिका निभाता है। बिजनेस स्थापित करने में भी गूगल प्ले बहुत अहम भूमिका निभाता है। स्टार्टअप और डेवलपर्स के लिए भी गूगल स्टोर काफी जरूर हो गया है। Malware पर गूगल स्टोर पैनी नजर रखता है। यही वजह है कि पेमेंट काफी आसान भी हो जाती है।



Source link

पिछला लेखNTPC Recruitment 2022: एनटीपीसी में इंजीनियरिंग स्ट्रीम के उम्मीदवारों के लिए भर्ती, 1 लाख से अधिक होगी सैलरी
अगला लेखमहेश बाबू ने स्विमिंग पूल में फ्लॉन्ट किए एब्स, फैन्स बोले- ‘पहली बार शर्टलेस देखा’
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।