Good News: मई में खुदरा महंगाई घटकर 7.04% पर आई, अप्रैल में टूटा था 8 साल का रिकॉर्ड

0
1


Photo:FILE

Retail Inflation 

Good News: आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। खुदरा महंगाई मई महीने में घटकर 7.04% पर आ गई है। वहीं, यह अप्रैल में रिकॉर्ड 7.79 फीसदी पर पहुंच गई थी। यह इसका 8 साल का उच्चतम स्तर था। वहीं, खाद्य महंगाई दर मई में 7.97 फीसदी रही, जबकि अप्रैल में 8.38 फीसदी रही थी। हालांकि, अभी भी यह भारतीय रिजर्व बैंक के लक्ष्य के ऊपर चल रहा है। आरबीआई के महंगाई के लक्ष्य 2 से 6 प्रतिशत है।

 खाने का सामान सस्ता होने से राहत मिली 

 खाने का सामान सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति मई महीने में घटकर 7.04 प्रतिशत पर आ गयी। हालांकि, यह पिछले लगातार पांच माह से भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित (सीपीआई) मुद्रास्फीति 7.79 प्रतिशत पर थी। पिछले साल मई में खुदरा मुद्रास्फीति 6.3 प्रतिशत थी। 

खाद्य वस्तुओं की महंगाई घटी 

खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर मई, 2022 में घटकर 7.97 प्रतिशत रही जो पिछले महीने 8.31 प्रतिशत थी। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस महीने मौद्रिक नीति समीक्षा में चालू वित्त वर्ष के लिये मुद्रास्फीति के अनुमान को 5.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से खुदरा महंगाई दर पर गौर करता है। सरकार ने रिजर्व बैंक को मुद्रास्फीति को दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ चार प्रतिशत पर रखने की जिम्मेदारी दी हुई है। 





Source link

पिछला लेखगोविंदा की बेटी Tina Ahuja अपनी खूबसूरती से ढाती हैं कहर, PHOTOS वायरल हुई तो उड़े लोगों के होश, भूले सारा और सुहाना
अगला लेखIPO Watch: 80 फीसदी सरकारी कंपनियों के आइपीओ ने निवेशकों को कराया नुकसान, LIC के पहले इन कंपनियों ने दिया झटका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।