होम कॅरियर बिजनेस Good News: अब नहीं लगाने होंगे किसानों को बैंक के चक्कर, सरकार...

Good News: अब नहीं लगाने होंगे किसानों को बैंक के चक्कर, सरकार पीएम सम्मान निधि की राशि सीधे हाथों में पहुंचाएगी

0
1


Photo:GOOGLE

Farmers

Highlights

  • डाकिया किसानों के घर जाकर किसान सम्मान निधी का पैसा सीधे उनके हाथों में देंगे
  • किसानों को बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करवाना होगा
  • बैंक के झंझटों से मिलेगी मुक्ति

Good News: मोदी सरकार ने अब किसानों को पीएम किसान योजना के तहत दिए जाने वाले पैसे को डाक विभाग के जरिए पहुंचाने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले के तहत डाकिया किसानों के घर जाकर किसान सम्मान निधी का पैसा सीधे उनके हाथों में देंगे। डाकिया अपने साथ एक हैंड होल्ड मशीन लेकर आएंगे, जिस पर किसानों को अंगूठा लगाना होगा। इसके बाद किसानों को पैसे दिए जाएंगे। सरकार ने इस जिम्मेदारी को डाक विभाग के हाथों में सौंपा है । इस सुविधा शुरु होने के बाद किसानों को बैंक में चक्कर लगाने की जरुरत नहीं होगी । अभी किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 6000 रुपए मिलते हैं । यह राशि 2000 रुपए की तीन समान किस्तों में दी जाती है। प्रत्येक 4 महीने के बाद यह सम्मान राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है । डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों को इस संबंध में आदेश दिए हैं।

किसानों को बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करवाना होगा

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के घर डाकिया आकर उनके पैसे निकालने में मदद करेगा। डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए किसानों को पैसे निकाल कर उनके घर तक डाकियों द्वारा पहुंचाएगा। इसके लिए किसानों को अपना आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक करवाना होगा। किसानो के लिए यह सेवा बिल्कुल ही मुफ्त होगी।

31 मई को आई थी PM किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त

31 मई को किसानों के बैंक खाते में देश भर के किसानों को किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त ऑनलाइन रिलीज भेंजी गई थी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए e-KYC कराना अनिवार्य था।





Source link