होम गैजेट्स Glowing Skin Foods: त्वचा को चमकाने के लिए 1 हफ्ते लें ये...

Glowing Skin Foods: त्वचा को चमकाने के लिए 1 हफ्ते लें ये आहार, बदल जाएगी चेहरे की रंगत

0
0


Foods for Glowing Skin: जबतक त्वचा पर चमक ना हो, तो चेहरा आकर्षित नहीं लगता है. अगर आप ग्लोइंग स्किन पाकर चेहरे को चमकाना चाहती है, तो सिर्फ 1 हफ्ते में चेहरे की रंगत बदल (glowing skin in 1 week) सकती हैं. चेहरे की रंगत बदलने के लिए आपको 1 हफ्ते खास आहार (Glowing skin diet) लेना पड़ेगा, जिसमें ग्लोइंग स्किन देने वाले फूड्स शामिल होंगे. आइए जानते हैं कि चेहरे पर चमक लाने वाले फूड्स कौन-से हैं.

Glowing Skin Foods: चेहरे पर चमक लाने के लिए खाएं ये ग्लोइंग स्किन फूड्स
चेहरे पर चमक लाने के लिए त्वचा को हेल्दी फैट्स, विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स देने जरूरी हैं. जो कि सिर्फ ग्लोइंग स्किन देने वाले फूड्स ही दे सकते हैं. इसलिए अपने आहार में इन ग्लोइंग स्किन फूड्स (Glowing Skin Foods) को शामिल करें.

अखरोट के फायदे – Benefits of eating walnuts
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अखरोट बेहद फायदेमंद होता है. इसमें वो फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें शरीर खुद नहीं उत्पादित नहीं कर पाता है. वहीं इसमें जिंक होता है, जो त्वचा के घावों का इलाज करने और बैक्टीरिया व इंफ्लामेशन कम करने में मदद करता है.

ब्रॉकली के फायदे – Broccoli Benefits in Hindi
ब्रॉकली में विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक की भरमार होती है, जो ग्लोइंग स्किन के लिए काफी जरूरी होता है. यह पोषक तत्व आपकी स्किन को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है और त्वचा पर रूखापन व झुर्रियां आने से रोकता है.

टमाटर के फायदे – Tomato Benefits
चेहरे पर चमक लाने के लिए टमाटर को आहार में जरूर शामिल करें. क्योंकि, इसमें विटामिन-सी समेत कई सारे कैरोटेनॉइड्स होते हैं, जो त्वचा की अंदरुनी समस्याओं को खत्म करके निखार प्रदान करते हैं. भारत जैसे देश में स्किन को सन डैमेज से बचाने के लिए टमाटर जरूर खाना चाहिए या फिर टमाटर का जूस (tomato juice benefits for skin) पीएं.

ग्रीन टी के फायदे – Advantages of Green Tea
रोजाना ग्रीन टी पीना स्किन के लिए फायदेमंद होता है. यह स्किन को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और झुर्रियां व झाइयां दूर करता है. ग्रीन टी में catechin नामक कंपाउंड होता है, जो कई तरीकों से स्किन को हेल्दी बनाता है. ग्रीन टी में स्किन का मॉइश्चर बनाए रखने वाले गुण होते हैं, जिस कारण इसे ग्लोइंग स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link