Ginger Benefits: खाली पेट अदरक का सेवन है बेहद फायदेमंद, दिल की सेहत करता है दुरुस्त

0
1


Ginger Benefits: अदरक का सेवन करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. चाय से लेकर खाने तक का जायका बढ़ाने में अदरक बड़े काम की चीज है. यूं तो अदरक हर तरह से हमारे लिए लाभदायक है, लेकिन क्या आप जानते है कि खाली पेट अदरक (Ginger) का सेवन और भी ज्यादा बेनिफिशियल होता है. अदरक में सेहत (Health) के लिए जरूरी कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह पोषक तत्व न सिर्फ हेल्थ को बल्कि स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से भी निजात दिलाता है. 

अदरक एक नेचुरल पेनकिलर (Natural Painkiller) है जो शरीर के दर्द को दूर करने में कारगर है. खाली पेट अदरक का इस्तेमाल करने से पेट दर्द, जोड़ों के दर्द, मतली और उल्टी जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. आज बात करेंगे अदरक के गुणों की. हम आपको बताएंगे खाली पेट अदरक का सेवन करने के और भी कई फायदों के बारे में… 

खाली पेट अदरक के सेवन के लाभ
दिल की सेहत नहीं बिगडे़गी
हेल्दी हार्ट के लिए खाली पेट अदरक का सेवन काफी फायदेमंद होता है. अदरक में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर और बल्ड क्लॉटिंग को कंट्रोल करने में मददगार है. इसके लिए आप अदरक का पानी पीएं या फिर इसे चूस कर सेवन करें. 

आर्थराइटिस के दर्द से मिलेगी राहत
खाली पेट अदरक का सेवन करने से आर्थराइटिस के दर्द से निजात मिलती है. दरअसल, अदरक में इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में होने वाले दर्द और सूजन को दूर करने में काफी हेल्पफुल हैं. इसके कारण आर्थराइटिस के दर्द में अदरक का सेवन कारगर होता है. इसके लिए आप अदरक का पानी पीएं या फिर इसे चूस कर सेवन करें. 

Onion Benefits: Weight Loss करने में बेहद कारगर है प्याज, ऐसे करें इस्तेमाल तो तुरंत दिखेगा फायदा

पीरियड्स में होने वाले दर्द को करता है दूर
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए खाली पेट अदरक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है. अदरक में पाए जाने वाले दर्द निवारक गुण मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन और पेन से निजात दिलाता है. इसके अलावा मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव और सूजन से भी छुटकारा दिलाता है. 

स्किन के लिए है बेहद फायदेमंद
 खाली पेट अदरक का सेवन करना स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है.  क्योंकि इसमें मौजूद गुण चेहरे पर ग्लो लाने में कारगर हैं. इसके अलावा ये चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करते हैं. रोज सुबह खाली पेट अदरक के एक टुकड़े को गुनगुने पानी के साथ खाने से स्किन ग्लो करने लगती है.

कच्चा अदरक खाना माइग्रेन दर्द में फायदेमंद 
कच्चा अदरक खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. अगर किसी को माइग्रेन की शिकायत हो तो उसे रोजाना अदरक खाना चाहिए. वहीं, अगर आपको कभी थकान हो तो अदरक का सेवन करना चाहिए.

WATCH LIVE TV





Source link

पिछला लेखसिद्धार्थ मल्होत्रा ने कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को किया याद, कहा- ‘शेरशाह ने बदल दी जिंदगी’
अगला लेखStudy Abroad: अगर आप यूनाइटेड किंग्डम से मास्टर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है, यहां देखें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।