होम राशिफल Gayatri Jayanti 2022: गायत्री जयंती कल, जानें पूजा करने के लिए शुभ...

Gayatri Jayanti 2022: गायत्री जयंती कल, जानें पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त और विधि तथा मंत्र

0
0


Gayatri Jayanti 2022 Shubh Muhurt, Puja Mantra: हिंदू धर्म में गायत्री जयंती हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है. कहा जाता है कि इस तिथि को वेदमाता देवी गायत्री का जन्म हुआ था. पूरे देश में इस साल गायत्री जयंती 11 जून दिन शनिवार को बड़े धूम-धाम से मनाई जाएगी. इस दिन भक्त देवी माता गायत्री की विधि-विधान से पूजा करते हैं. कुछ भक्त उपवास भी रखते हैं. ऐसा माना जाता है कि गायत्री माता की आराधना करने से भक्त की सारी मनोकम्ना पूर्ण होती है. भक्त को मानसिक शांति मिलती है. मन गायत्री की कृपा घर में सुख-समद्धि आती है. निःसंतान दंपति को संतान की प्राप्ति होती है.

गायत्री जयंती 2022: तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल गायत्री जयंती 11 जून को मनाई जाएगी. हालाँकि ज्येष्ठ माह की शुक्ल एकादशी तिथि 10 जून सुबह 7.25 मिनट से शुरू होगी और 11 जून सुबह 5.45 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में उदया तिथि के मुताबिक, 11 जून को गायत्री जयंती मनाई जाएगी.

गायत्री जयंती 2022: पूजा विधि

गायत्री जयंती के दिन प्रातः काल जल्दी उठकर नित्यकर्म से निवृत होकर स्नान आदि करें.  उसके बाद साफ कपड़े पहनें. घर और मंदिर में गंगा जल छिडककर शुद्ध करें. पूजा चौकी पर पीला या लाल रंग का कपड़ा बिछाकर माता गायत्री की प्रतिमा या फोटो स्थापित करें. अब षट्कर्म करके मां गायत्री को फूल अर्पित करें. धूप, दीप और अगरवत्ती जलाएं. हाथ में गंगा जल लेकर व्रत और पूजा का संकल्प लें और गायत्री मंत्र का जाप करें. इसके बाद आरती करें और माता को भोग लगाएं.

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link