Gautam Adani VS Mukesh Ambani, टेलीकॉम सेक्टर में उतरेंगे गौतम अडानी? मुकेश अंबानी की Jio को 5G की नीलामी में देंगे टक्कर! – gautam adani may enter in 5 spectrum auction against mukesh ambani jio airtel

0
1


नई दिल्ली। कॉलिंग और इंटरनेट को पांचवे चरण पर ले जाने के लिए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होने जा रही है। इस नीलामी में Voda-Idea, Airtel और Jio शामिल होने वाले हैं। लेकिन नई रिपोर्ट में सामने आया है कि बिजनेसमैन गौतम अडानी का ग्रुप भी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में सरप्राइज एंट्री करने की तैयारी कर रहा है। गौतम अडानी की एंट्री को मुकेश अंबानी की रिलाइंस जियो और टेलीकॉम दिग्गज सुनील भारती मित्तल की एयरटेल के लिए सीधी टक्कर देखी जा रही है।

एयरवेव्स के लिए 26 जुलाई को नीलामी होने जा रही है। इस नीलामी में वही हिस्सा लेंगे जो अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी यानी 5G प्रोवाइड कर सकते हैं। शुक्रवार को इसकी एप्लीकेशन बंद हो चुकी है, जिसमें 4 कंपनियों ने हिस्सा लिया। टेलीकॉम सेक्टर में जियो, एयरटेल और वोडा-आइडिया तीन दिग्गज हैं। ऐसे में चौथी कंपनी को लेकर गौतम अडानी की कंपनी की चर्चा शुरू हो गई है।

रिपोर्ट्स की मानें तो चौथी एप्लीकेशन अडानी ग्रुप की तरफ से ही आई है। क्योंकि ग्रुप को हाल ही में नेशनल लॉन्ग डिस्टेंस और इंटरनेशनल लॉन्ग डिस्टेंस लाइसेंस मिला है। हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। अडानी ग्रुप की तरफ से ऐसी खबरों पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। नीलामी की टाइमलाइन पर नजर मारें तो पता चलता है कि नीलामी में हिस्सा लेने वाली कंपनियों की जानकारी 12 जुलाई को सामने आएगी।

5G के बाद दोगुनी रफ्तार से चलेगा इंटरनेट

साल 2015 के बाद से देश भर में 4जी सेवाओं का तेजी से विस्तार हुआ, जिससे डिजिटल कनेक्टिविटी काफी बढ़ गई है। ब्रॉडबैंड यूजर्स की बात करें तो इनकी संख्या 80 करोड़ का रिकॉर्ड आंकड़ा छू चुकी है। जबकि 2014 तक ये तस्वीर बिल्कुल अलग थी। क्योंकि उस समय ब्रॉडबैंड के केवल 10 करोड़ यूजर्स ही थे। स्पेक्ट्रम की कुल कीमत करीब 5 लाख करोड़ रुपए तय की गई है। ये नीलामी 20 वर्षों के लिए की जाएगी।



Source link

पिछला लेखइंदिरा गांधी से लिंकन तक: इन नेताओं की हत्या से हिल गई थी दुनिया, किसी को गोली मारी तो किसी के धमाके में चीथड़े उड़े
अगला लेखSankashti Chaturthi Vrat 2022: संकष्टी गणेश चतुर्थी जुलाई में कब? जानें पूजा विधि और रोचक कथा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।